Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जेल में बंद कैदी फेसबुक पर ऑनलाइन, रोज अपलोड कर रहे सेल्फी

Published

on

Loading

जोधपुर। जेल में छापा मारकर आपत्तिजनक सामग्री बरामद करने की बातें तो अब पुरानी हुईं, नई खबरें तो किसी के भी होश उड़ा देंगी। जेल में कई सालों से कैद बंदी फेसबुक पर ऑनलाइन नजर आ रहे हैं। और तो और वे जेल के अंदर से ही खींची गई फोटो भी अपलोड कर रहे हैं, जिन्हें खूब लाइक्स और कमेंट्स भी मिलते हैं। इनके हौसले कितने बुलंद हैं ये इसी से पता चलता है कि ये कैदी जेल में बैठे-बैठे वॉट्सएप पर बाहर साथियों और गैंग को संदेश भी भेज रहे हैं। ये सारा गोरखधंधा चल रहा है जोधपुर सेंट्रल जेल में। सब कुछ जानने के बाद भी जेल प्रशासन की आंखों पर पट्टी बंधी हुई है।

जोधपुर जेल को राजस्थान की सबसे सुरक्षित जेल माना जाता है। तिहाड़ जेल से भेजे गए आतंकी से लेकर आसाराम जैसे हाई प्रोफाइल कैदी तक यहां हैं। इसके बावजूद इस जेल के कैदी अपनी सेल्फी खींच कर फेसबुक पर डाल रहे हैं और लगातार अपना स्टेटस भी अपडेट कर रहे हैं। इनमें कई हिस्ट्रीशीटर हैं, जिन पर हत्या जैसे संगीन आरोप हैं। फेसबुक पर मौजूद ये फोटो कई सवाल खड़े करती हैं। बंदियों तक स्मार्टफोन कैसे पहुंच रहे। कैसे इंटरनेट उपयोग कर सोशल साइट्स का उपयोग किया जा रहा है। साफ है कि अगर सलाखों से पीछे से अपराधी फेसबुक उपयोग कर सकते हैं, तो वे अंदर से ही कुछ भी करवा सकते हैं। इसका एक उदाहरण जोधपुर जेल में 3 साल से कैद स्वरूप सिंह सोढ़ा है। उसका फेसबुक एकाउंट महिपाल सोढ़ा के नाम से है। बाड़मेर निवासी सोढ़ा, दिनेश मांजू हत्याकांड का मुख्य आरोपी व कुख्यात हिस्ट्रीशीटर है। उसने 8 जून को जेल में घूमते अपना लेटेस्ट फोटो डाला। इसी तरह यहां के कुछ अन्य कैदी जून्हार सिंह, श्रवण बाबेल, सुभाष गोरा और कई अन्य लगातार फेसबुक पर सक्रिय हैं और अपने फोटो भी डाल रहे हैं।

जेल में बंद ये कुख्यात बदमाश खुलेआम सुरक्षा में सेंध लगा स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। 3 जी के बाद अब 4जी के जमाने में निष्क्रिय हुए जैमर का फायदा उठाकर ये कैदी जेल में बैठे-बैठे बाहरी दुनिया से सम्पर्क साधे हुए हैं। फिलहाल यह मामला सामने आते ही अब जेल में तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है और जैमर अपग्रेड किए जा रहे हैं।

Continue Reading

नेशनल

ऊंचाहार से सपा विधायक मनोज पांडे बीजेपी में शामिल, मुश्किल में कांग्रेस

Published

on

Loading

रायबरेली। रायबरेली में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। समाजवादी पार्टी के ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडे आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। गृह मंत्री अमित शाह ने मनोज पांडेय को पार्टी की पटका पहना कर भाजपा में शामिल कराया। बता दें कि रायबरेली से कांग्रेस ने राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेपी ने उनके खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है।

इससे पहले बीजेपी ज्वाइन करने के सवाल पर मनोज पांडे ने कहा कि जो राम का नहीं वह किसी काम का नहीं है। जल्द ही आप सबके सामने स्थितियां साफ हो जाएंगी। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अपनी रायबरेली रैली के बाद समाजवादी पार्टी के बागी विधायक मनोज पांडे के आवास पर गए थे। उनके साथ भाजपा के रायबरेली प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह भी थे।

फरवरी में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग के बाद समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देने वाले पांडे के आवास पर अमित शाह की यात्रा के बाद ही उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई थी।

Continue Reading

Trending