Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

जानिए फेसबुक से जुड़े ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स, जिन्हे सुन आप भी रह जाएंगे हैरान

Published

on

Loading

टेक्नोलॉजी की दुनिया इतनी विशाल है की जितना आप इसमें उतरेंगे, आप उतना की हैरान होंगे । आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के टेक जायंट फेसबुक के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स , जो ना तो आपने पहले सुने होंगे और जिन्हें जानकर आपको भी अचंभा होगा।

  • Facebook की पॉपुलैरिटी से तो हम सभी वाकिफ हैं। इसे दुनिया की सबसे ज्यादा यूज़ की जाने वाली social networking site माना जाता है।पर क्या आप जानते हैं कि Facebook का इंटरफ़ेस ही क्यों रखा गया? दरअसल, Facebook के निर्माता Mark Zuckerberg असल में कलर ब्लाइंड हैं। इसके चलते ही Mark ने फेसबुक में नीले रंग का इस्तेमाल किया, क्योंकी उन्हें नीला रंग देखने में आसानी होती है।
  • Facebook के ‘like’ button की इस App में सबसे ज्यादा अहमियत मानी जाती है। लोग अपनी posts पर likes बटोरने के लिए कोशिश करते रहते हैं, पर असल में इस Button का नाम कुछ और होने वाला था। जी हां, Facebook में मौजूद like button का नाम पहले ‘Awesome’ रखा जाना था। पर Mark के इस प्रस्ताव को किसी ने तवज्जो नहीं दी।
  • Facebook पर एक काफी underrated फीचर भी मौजूद है, जिसका use शायद ही किसी user को मालूम हो। इस फीचर का नाम है ‘Poke’। Poke फीचर का कोई इस्तेमाल खुद Facebook ने भी तय नहीं किया है।
  • अगर आप Facebook को open कर कोई और App इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान रहें। आपको बता दें की जब आप फेसबुक को open रख कर दूसरे Apps use करते वक्त भी Facebook आपकी सभी activities पर नज़र रख राहा है।
  • सीधे तौर पर तो नहीं, लेकिन दुनिया में जितने लोग Internet का use करते हैं, उनमें से 50% लोग Facebook से जुड़े हुए हैं।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending