Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चैम्पियंस ट्रॉफी (हॉकी) : आगाज आज, भारत को खिताबी जीत का इंतजार

Published

on

Loading

भुवनेश्वर| ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में शनिवार से शुरू हो रहे हॉकी के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट चैम्पियंस ट्रॉफी में दुनिया की आठ शीर्ष टीमें खिताब हासिल करने के लिए एक-दूसरे को चुनौती देती नजर आएंगी। भारतीय टीम के लिहाज से भी यह टूर्नामेंट काफी महत्वपूर्ण होगा। चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में मेजबान भारत कभी भी चैम्पियन नहीं बन सका है। वैसे, भारतीय टीम के हाल के प्रदर्शनों ने खिताबी जीत की उम्मीदों को नए पंख जरूर लगा दिए हैं।

खासकर पिछले कुछ महीनों के प्रदर्शन से भारतीय हॉकी प्रशंसक काफी उत्साहित हैं। भारतीय टीम ने जहां ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता वहीं, एशियाई खेलों में भी 16 साल बाद टीम स्वर्ण पदक हासिल करने में कामयाब रही। वैसे, इन तीनों टूर्नामेंट के दौरान टीम के कोच रहे टोरी वॉल्श के विवादास्पद विदाई के बाद चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत कैसा प्रदर्शन कर पाता है, यह देखने वाली बात होगी।

भारत उन 15 देशों में शामिल है, जिन्होंने इस आयोजन में हिस्सा लिया है लेकिन इनमें से पांच टीमें ऐसी हैं, जिन्होंने एक बार भी खिताबी जीत का स्वाद नहीं चखा है। भारत के अलावा इंग्लैंड, कोरिया और अर्जेटीना इस सूची में शामिल हैं। 1978 में शुरू इस टूर्नामेंट का आयोजन दो साल में एक बार होता है। इस प्रतिष्ठित आयोजन में सबसे अधिक 13 बार चैम्पियन रही आस्ट्रेलियाई टीम इस साल लगातार छठी बार यह खिताब जीतने की कोशिश के तहत उतरेगी।

मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी ने यह खिताब नौ बार जीता है जबकि नीदरलैंड्स की टीम आठ बार चैम्पियन रही है। इस साल मेजबान भारत को ग्रुप-बी में अर्जेटीना, नीदरलैंड्स और जर्मनी के साथ रखा गया है जबकि ग्रुप-ए में इंग्लैंड, बेल्जियम, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान हैं। भारत का पहला मैच 6 दिसम्बर को जर्मनी के साथ होगा। इसके बाद वह सात दिसम्बर को अर्जेटीना से भिड़ेगा। इसके बाद टीम नौ दिसम्बर को नीदरलैंड्स से मुकाबला करेगी।

टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 दिसम्बर को खेला जाएगा। भारतीय टीम की कमान सरदार सिंह के हाथों में है लेकिन कप्तान का जर्मनी के साथ होने वाले पहले मुकाबले में खेलना तय नहीं दिख रहा है। आस्ट्रेलिया के साथ बीते दिनों हुए अभ्यास मैच के दौरान सरदार चोटिल हो गए थे। भारतीय टीम के लिए जहां उसके स्टार गोलकीपर और उप-कप्तान पी.आर श्रीजेश से एक बार फिर बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद होगी वहीं, डिफेंडर वी. आर. रघुनाथ और रुपिंदरपाल सिंह पर पेनाल्टी कॉर्नर का फायदा उठाने का दारोमदार होगा। साथ ही, भारत की आक्रमण पंक्ति बहुत हद तक एस.वी. सुनील, आकाशदीप सिंह और निकिन थिमैया पर निर्भर होगी।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending