Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

घरेलू नुस्खों से पाएं चमकदार, आकर्षक नाखून

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)| हम जानते हैं कि नाखून भी हमारे शरीर के जरूरी हिस्से हैं और अगर इनमें चमक न हो तो ये बेजान लगते हैं। ये हमारे आत्मविश्वास में भी कमी लाते हैं। इन्हें सही रखने के लिए हम बाजार के काफी उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन उत्पादों के ज्यादा इस्तेमाल से नाखूनों पर काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आपको भी यही समस्या है तो सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ आशमीन मुंजालरू के घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं, इससे आपके नाखून चमकदार और आकर्षक दिखेंगे।

– हर्बल मास्क नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है। यह एक ऐसा घरेलू मास्क है, जिसका एक बार इस्तेमाल करने से कुछ दिनों में ही आप को आप के नाखूनों में अंतर पता चलने लगेगा। इसे बनाना काफी आसान है। आप एक कप गरम पानी में एक छोटा चम्मच कैलमाइन और पुदीने की पत्तियों को एक घंटे के लिए भिंगोएं और कुछ समय बाद पुदीने की पत्तियों को पानी से छान कर अलग कर लें, उसमें कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल और अलमंड ऑयल और दो चम्मच गेंहू का आटा डालें।

इन सबको अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें और फिर उस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। इससे आप के नाखून चमकदार और आकर्षक दिखेंगे। इसका एक बार इस्तेमाल करने से नाखूनों पर काफी असर दिखता है।

– अगर आप के नाखून ज्यादा टूटते हैं तो आप नींबू और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दो चम्मच नमक में नींबू रस की कुछ बूंदें और गेंहू के बीज का तेल डालें। अगर आप के पास गेंहू के बीज का तेल नहीं है, तो आप ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डालकर अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें और उसमे अपने नाखूनों को 10 से 15 मिनट तक रखें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार करें और देखें कि इससे आप के नाखूनों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

– आप नाखूनों के लिए बियर वॉश भी अपना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आधा कप बियर में एक-चौथाई गरम ऑलिव ऑयल और सेब का सिरका मिलाएं और 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को लगाएं और मलें।

– आप वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न केवल त्वचा की समस्याओं का निवारण करता है, बल्कि ये टूटते हुए नाखूनों के लिए भी लाभदायक है। अगर आपको नाखूनों को अच्छा व स्वस्थ बनाना है, तो वैसलीन का भी इस्तेमाल दिन में एक बार जरूर करें। इससे आप के नाखूनों पर काफी असर नजर आने लगेगा।

– अगर आप बड़े और सुंदर नाखून पाना चहते हैं, तो हमेशा अच्छे ब्रांड के नेलपेंट का ही इस्तेमाल करें। अगर आप ने पहले से ही नेलपेंट लगा रखा है, तो आप इस पर दूसरा नेलपेंट न लगाएं, क्योंकि उसमें मौजूद रसायन आप के नाखूनों को कमजोर कर सकता है।

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

कैल्शियम की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, बनाएं डाइट का हिस्सा  

Published

on

By

These things fulfill the deficiency of calcium

Loading

नई दिल्ली। शरीर में कैल्शियम की कमी हो, तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। आपको स्वस्थ रखने में कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। वैसे तो दूध को कैल्शियम का सबसे रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन कई लोग दूध नहीं पीना चाहते। ऐसे में खाने में कुछ अन्य चीजों को शामिल कर आप शरीर में कैल्शियम की पूर्ति कर सकते हैं।

कैल्शियम के लिए दूध की जगह इन चीजों को करें शामिल

1.नट्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

कई तरह के नट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं। बादाम में कैल्शियम उच्च मात्रा पाया जाता है। इसमें विटामिन-ई, कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन्स भी होते हैं।

2.सोयाबीन

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयरन और प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

3.रागी

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए रागी का सेवन कर सकते हैं। इसके आटे की रोटी खा सकते हैं। यह कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

4.पालक

पालक में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। इसे डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी दूर सकते हैं।

5.चिया सीड्स

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए डाइट में दूध की जगह चिया सीड्स भी शामिल कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन्स भी पाए जाते हैं।

deficiency of calcium, how to fulfil deficiency of calcium, deficiency of calcium news,

डिसक्लेमर: उपरोक्त लेख में दी गई जानकारी के पूर्णतया सत्य होने का हमारा दावा नहीं है। अपनाने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य करें।

Continue Reading

Trending