Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

गोवा में एप से दे सकेंगे आग की खबर

Published

on

पणजी,गोवा,आपातकालीन,स्मार्टफोन,फायर-इंजन,मोबाइल,इंडियन-इंस्टीट्यूट-ऑफ-टेक्नोलॉजी

Loading

पणजी | कुछ ही दिनों में गोवा के लोग यहां में किसी जगह आग लगने या किसी आपातकालीन स्थिति में अब एक एप के माध्यम से सूचित कर सकेंगे। गोवा में लोग अपने स्मार्टफोन से कुछ टैप करके फायर इंजन को बुला सकेंगे। यह भारत में इस तरह की पहली एप है, जिसका संचालन जल्द शुरू होने वाला है।

गोवा अग्निशमन एवं आपात सेवा में संचार प्रभारी श्रीपद गावस ने बताया कि यह एप कुछ ही दिनों में पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। यह एंड्रॉयड मोबाइल फोन के अनुकूल होगा। गावस ने बताया, “यह जीपीएस की क्षमता वाली एप होगी, जो आपको आपातकालीन स्थिति का स्थान इंगित करने में आपकी मदद करता है, एक बार आप जगह इंगित कर देते हैं, उसके बाद दमकलकर्मी और अधिकारी दुर्घटना स्थल पर पहुंच जाएंगे।” उन्होंने बताया कि गोवा अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा देश में अग्नि एवं आपातकाल एप के साथ काम करने वाली देश की पहली सरकारी एजेंसी है।

गोवा अग्निशमन एवं आपातकाल सेवा के लिए यह एप गांधीनगर स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सेफ्टी सेंटर द्वारा बनाई गई है। गावस ने बताया, “एप को अभी और बेहतर किया जा रहा है, क्योंकि यह इस तरह की पहली सेवा होगी और हमें मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर हम इसमें सुधार करेंगे।”

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending