Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

गिलगित-बालतिस्तान चुनाव में पीएमएल-एन को बढ़त

Published

on

Loading

इस्लामाबाद| पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित-बालतिस्तान विधानसभा के लिए हुए मतदान के बाद मंगलवार को जारी मतगणना में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) बढ़त बनाए हुए है। समाचार चैनल ‘जियो न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मतगणना के शुरुआती रुझानों में पीएमएल-एन ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) एवं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने अब तक चार-चार सीटों पर जीत दर्ज की है।

मजलिस वहदत-ए-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) और तहरीक-ए-इस्लामी ने दो-दो सीटें जीती हैं। वहीं दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी दो सीटों जीत हासिल की है।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के मुताबिक, क्षेत्र में कुल 6,18,364 मतदाता हैं, जिनमें 2,88,889 महिलाएं एवं 3,29,475 पुरुष हैं।

क्षेत्र की 24 विधान सभा सीटों के लिए कुल 278 उम्मीदवारों ने चुनाव में भाग्य आजमाया है।

पीएमएल-एन और पीटीआई ने सभी 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे, जबकि पीपीपी ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।

एमडब्ल्यूएम ने अपने 15 उम्मीदवारों को चुनावी अखाड़े में उतारा था। वहीं, ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) ने 13, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फज्ल (जेयूआई-एफ) ने 10, पाकिस्तान आवामी तहरीक (पीएटी) ने सात, जमात-ए-इस्लामी (जेआई) ने छह और तहरीक-ए-इस्लामी ने 12 उम्मीदवार उतारे थे।

गिलगित-बालतिस्तान विधानसभा क्षेत्र का गठन 2009 में राष्ट्रपति के आदेश से हुआ था और पीपीपी ने तब चुनाव जीतकर यहां पांच सालों के लिए क्षेत्र की सत्ता संभाली थी।

दिसंबर 2014 में यहां एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया, जिसके अधीन ये चुनाव कराए जा रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending