Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

गर्भवती महिलाओं के लिए मोबाइल अलर्ट सेवा

Published

on

Loading

कोलकाता| देश के ग्रामीण हिस्सों की गर्भवती महिलाओं के लिए एक नई मोबाइल अलर्ट सेवा शुरू हुई है। ‘एम-हेल्थ सर्विस’ नाम से शुरू की गई इस सेवा का उद्देश्य बच्चे के जन्म तक गर्भवती महिला को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

इस सेवा के तहत गर्भवती महिलाओं को मोबाइल के जरिए पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उन्हें समय-समय पर स्वास्थ्य एवं उपचार से संबंधित जानकारियां संदेश के जरिए भेजी जाएंगी।

वरिष्ठ ी रोग विशेषज्ञ एवं बंगाल ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनीकोलॉजी सोसाइटी की पूर्व अध्यक्ष आरती बसु सेनगुप्ता ने सोमवार को यह सेवा लांच करते हुए कहा, “इस मोबाइल सेवा की मदद से गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य विशेषज्ञों से संपर्क स्थापित कर सकती हैं। उन्हें स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों एवं जरूरी टीकों के बारे में समय-समय पर सूचित किया जाएगा।”

निश्चित समय पर चिकित्सा प्राप्त न करने की दशा में गर्भवती महिलाओं को दोबारा संदेश भेजकर याद दिलाई जाएगी। इस सेवा से जुड़े मरीजों के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी और जैसे ही बच्चे के जन्म के बारे में जानकारी मिल जाएगी, उस महिला के लिए यह सेवा स्वत: बंद हो जाएगी।

सेनगुप्ता ने हालांकि सुदूरवर्ती इलाकों तक इस सेवा की पहुंच को लेकर सवाल भी उठाए।

उन्होंने कहा, “लेकिन सबसे अहम बात यह है कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए पहल गर्भवती महिला को ही करनी होगी, इसलिए इस सेवा की सफलता गर्भवती महिलाओं की जागरूकता पर निर्भर करेगी। इसके अलावा मोबाइल फोन से उत्सर्जित होने वाला विकिरण भी चिंता का विषय है।”

मानभूम आनंद आश्रम नित्यानंद न्यास की पहल पर यह सेवा शुरू की गई है।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending