Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

खरमास शुरू, अब मकर संक्रांति को बजेगी शहनाई

Published

on

Loading

लखनऊ। खरमास शुरू होने के साथ ही अब मांगलिक कार्य बंद हो गए हैं। अब 14 जनवरी को खरमास समाप्त होने के बाद 15 जनवरी से ही मांगलिक कार्य शुरू हो सकेंगे। जनवरी से लेकर मार्च तक कुल 31 वैवाहिक मुहूर्त बताए जा रहे हैं। दरअसल, बीते मंगलवार को शाम साढ़े छह बजे से गुरु की धनु राशि में सूर्य का प्रवेश होने के साथ ही खरमास यानी मलमास शुरू हो गया है। ऐसे में इस दरम्यान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे। यह प्रक्रिया एक माह यानी 14 जनवरी तक जारी रहेगी।

14 जनवरी को रात दो बजकर 49 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। इसी के अगले दिन यानी 15 जनवरी को मकर संक्रांति होगी। 15 जनवरी को ही पहला मांगलिक मुहूर्त होगा।

ज्योतिषाचार्य गणेशदत्त त्रिपाठी के मुताबिक, खरमास आपत्तियों के विनाश और पितरों के पूजन का समय है। पितरों की कृपा शत्रुओं पर विजय के लिए आवश्यक है। इस मास में बलिवैश्य, पितरों का पूजन-अर्चन व पिंडदान किया जाता है। लक्ष्मी पूजन भी किया जाता है।

नव वर्ष 2015 इस बार गुरुवार को शुरू हो रहा है। इस दिन कृतिका नक्षत्र है, जिससे शेयर बाजार में उछाल आने की संभावना है। अर्थव्यवस्था को लेकर यह साल काफी अच्छा होगा। महिलाओं के अधिकारों में बढ़ोतरी होगी।

प्रादेशिक

मध्य प्रदेश: विधायक हजारीलाल दांगी के पोते ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, LLB की कर रहा था पढ़ाई

Published

on

Loading

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में खिलचीपुर से भाजपा विधायक हजारीलाल दांगी के पोते विजय दांगी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस को उसके पास से दो पेज का सुसाइड नोट भी मिला है। सुसाइड नोट के अनुसार उसका अपने दोस्त से विवाद चल रहा था, जिसके चलते उसने ये कदम उठाया है।

मृतक का नाम विजय बताया जा रहा है। सुसाइड नोट में उसने लिखा है कि ‘मैं अपनी मर्जी से मर रहा हूं घरवालों को परेशान ना करें’, मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी है। पुलिस के मुताबिक मृतक विजय की उम्र 19 साल बताई जा रही है।

मृतक विजय इंदौर के गांधी नगर थाना क्षेत्र में रहकर एलएलबी की पढ़ाई कर रहा था। सुसाइड के पीछे दोस्ती का कारण सामने आ रहा है। पुलिस के मुताबिक शव को सोमवार रात को ही पीएम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। पोस्टमार्टम के बाद विजय का शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा। यहां विधायक के रिश्तेदार भी पहुंच चुके हैं। विजय के परिवार जनों का रो रो कर बुरा हाल है, उन्हे समझ ही नहीं आ रहा उसने ऐसा कदम क्यों उठाया। विजय ने अपने सुसाइड नोट में घर वालों से माफी मांगी है। विजय का एक बड़ा भाई और है जो एमबीए की पढ़ाई कर रहा है।

Continue Reading

Trending