Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

क्रिकेट निगल रहा देश की श्रेष्ठ खेल प्रतिभाएं : हेनमेन

Published

on

क्रिकेट, ब्रिटेन, टिम हेनमेन, टेनिस, भारत, फुटबाल , गोल्फ,

Loading

नई दिल्ली| ब्रिटेन के पूर्व शीर्ष टेनिस खिलाड़ी टिम हेनमेन ने गुरुवार को कहा कि भारत में श्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं के युवावस्था में ही क्रिकेट अपना लेने के कारण टेनिस में उत्कृष्ट प्रतिभाएं नहीं पनप पा रहीं। हेनमेन ने कहा कि क्रिकेट भारत का सबसे बड़ा खेल है, क्योंकि हर किसी को यह खेल बेहद पसंद है और उनकी इसमें रूचि है। हेनमेन ने कहा कि भारत में युवाओं के बीच टेनिस को भी उतना ही लोकप्रिय बनाया जा सकता है, बशर्ते उन्हें शुरुआत में ही इससे परिचित करवाया जाए।

भारत में जूनियर स्तर पर टेनिस के विकास के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम ‘एचएसबीसी रोड टू विंबलडन’ से कोच के तौर पर जुड़े हेनमेन ने कहा, “यहां अन्य खेलों की उत्कृष्ट प्रतिभाएं क्रिकेट खेल रही हैं और टेनिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उसे और अधिक संख्या में प्रतिभावान खिलाड़ियों द्वारा अपनाए जाने की जरूरत है। आपके यहां इतनी बड़ी आबादी है और उनके बीच क्रिकेट बेहद लोकप्रिय है।”

हेनमेन ने कहा कि भारत में बच्चों को शुरुआत से ही टेनिस अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “प्रतिभाओं से भरे हुए इस देश में हमें अधिक से अधिक बच्चों को कम उम्र से ही टेनिस खेलने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। एंडी मरे फुटबाल और गोल्फ भी अच्छा खेल लेते हैं। युवावस्था में एथलेटिक होना अच्छी बात है।” भारत से टेनिस में युगल स्पर्धा की तो कई उत्कृष्ट प्रतिभाएं हुईं, लेकिन एकल स्पर्धा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई मजबूत खिलाड़ी नहीं हो सका। एकल स्पर्धा में भारत की कमजोरी पर हेनमेन ने कहा, “वे एकल स्पर्धाओं में उतने बेहतर साबित नहीं हो पा रहे। लिएंडर पेस बेहतरीन खिलाड़ी थे और उन्होंने युगल स्पर्धा में खेलने का चुनाव किया। युगल स्पर्धा में अच्छा करने वाले अन्य खिलाड़ी भी एकल स्पर्धा में पर्याप्त प्रतिभावान नहीं हैं।”

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending