Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

केरल निकाय चुनाव : आखिरी चरण का मतदान गुरुवार को

Published

on

Loading

तिरुवनंतपुरम| केरल में जारी निकाय चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण का मतदान गुरुवार को होगा और इसमें 1.4 करोड़ से अधिक मतदाता हिस्सा लेंगे। इस चुनाव में संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखी जा रही है।

राज्य के 14 में से सात जिलों- कोट्टायम, पथनामथित्ता, अलप्पुझा, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़ और मल्लपुरम में दूसरे चरण के लिए मतदान होगा और इस चुनाव से 12,651 सीटों के लिए लड़ रहे 40,000 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

निकाय चुनाव में दोनों चरणों के मतदान के बाद शनिवार को वोटों की गिनती होगी। दो नवंबर को हुए चुनाव में 1.01 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 84 लाख ने मतदान किया था।

इस चुनाव में काग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ और वाम विपक्ष के बीच मुख्य प्रतिद्वंद्विता देखी जा रही है। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी दो परंपरागत प्रतिद्वंद्वीयों के बीच अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही है।

राज्य के साल 2010 के निकाय चुनाव में कई सालों में पहली बार यू़डीएफ 20,000 सीटों में 65 प्रतिशत से जीती थी।

ओमन चांडी के नेतृत्व वाली यूडीएफ सरकार का मानना है कि अगर स्थानीय निकायों के ऊपर सामान्य पकड़ बरकरार रखी गई, तो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए विजय पथ तैयार हो सकता है।

मार्क्‍सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) के वरिष्ठ विधायक ए.के. बालन ने कहा, “स्थानीय चुनाव में वाम पार्टी बेहतरीन जीत की ओर बढ़ रही है।”

स्थानीय निकाय चुनाव में 500 सीटों पर चुनाव लड़ रही भाजपा को भी बेहतर परिणाम की उम्मीद है।

 

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending