Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

तमिलनाडु को 7 से 18 अक्टूबर तक रोजाना 2000 क्यूसेक पानी देने का आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कर्नाटक से तमिलनाडु के लिए सात अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक रोजाना 2,000 क्यूसेक पानी छोडऩे के लिए कहा। साथ ही कावेरी पर्यवेक्षी समिति को दोनों राज्यों के कावेरी बेसिन क्षेत्र का आकलन कर 17 अक्टूबर तक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा तथा न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की पीठ ने तमिलनाडु को 12 दिनों तक प्रतिदिन 2,000 क्यूसेक पानी देने का आदेश दिया। कर्नाटक ने शीर्ष न्यायालय से कहा कि उसने न्यायालय के 30 सितम्बर के फैसले का पालन करते हुए तमिलनाडु को पानी देना शुरू कर दिया है और छह अक्टूबर तक वह 3100 करोड़ घन फीट पानी छोड़ चुका होगा।

न्यायालय ने 30 सितम्बर को अपने आदेश में कर्नाटक को एक से छह अक्टूबर तक तमिलनाडु को रोजाना 6,000 क्यूसेक पानी देने का आदेश दिया था। न्यायालय ने कहा कि पर्यवेक्षी समिति में केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष, सदस्य तथा मुख्य अभियंता, कर्नाटक व तमिलनाडु के मुख्य सचिव या उनके द्वारा नामित प्रतिनिधि, राज्यों के मुख्य अभियंता या उनके द्वारा नामित प्रतिनिधि तथा केरल व पुदुच्चेरी के प्रतिनिधि होंगे।

शीर्ष न्यायालय ने मंगलवार सुबह कर्नाटक से पूछा था कि वह कावेरी नदी का कितना पानी तमिलनाडु के साथ इस अवधि के दौरान साझा कर सकता है और इस बारे में न्यायालय को अपराह्न 3.15 तक अवगत कराने को कहा था, जिसके बाद यह आदेश आया।

कर्नाटक के वकील वी.एन.रघुपति को आधे घंटे का समय देते हुए न्यायालय ने मामले की सुनवाई मुल्तवी कर दी। सुनवाई दोबारा शुरू होने पर राज्य के महाधिवक्ता एम.आर.नायक ने न्यायालय से कहा कि वह प्रतिदिन 1,500 क्यूसेक पानी छोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह ऐसा सरकार के उच्च स्तर से मिले निर्देश के आधार पर कह रहे हैं।

प्रादेशिक

ई मेल के जरिए अहमदाबाद के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस जांच में जुटी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के बाद अहमदाबाद के तीन स्कूलों में आज बम की धमकी मिली है। सोमवार को ईमेल के जरिए स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है। दरअसल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तीसरे चरण के लिए मतदान किया जाना है। इससे ठीक एक दिन पहले सुबह के समय एक ईमेल मिला, जिसमें स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी।

इस सूचना के मिलने के बाद अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की टीम हरकत में आई और मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई। जानकारी के मुताबिक बाहरी सर्वर से मेल भेजा गया था, जिसमें कहा गया कि जो लोग नहीं मानेंगे उनके खिलाफ हम सख्त कार्रवाई करेंगे और हम इसे बम से उड़ा देंगे। बता दें कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। इस धमकी पर गंभीरता से पुलिस-प्रशासन ने जांच की और स्कूलों को खाली करा कर स्कूलों की तलाशी ली गई। हालांकि यह धमकी केवल अफवाह मात्र निकली। हालांकि इस बाबत भी पुलिस की जांच जारी है।

बता दें कि पुलिस प्रशासन द्वारा इस बाबत कार्रवाई शुरू कर दी गई है और पुलिस विभाग सख्त एक्शन लेने की बात कह रहा है। जिस ईमेल आईडी से मेल भेजा गया है, उसकी भी जांच की जा रही है और जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही पुलिस द्वारा लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें कहीं कुछ भी अज्ञात मिले या दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचित किया जाए।

Continue Reading

Trending