Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कराची में इस कदर हो रहा गंदा काम, यूएन तक ने जताई चिंता

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। एचआईवी/एड्स पर संयुक्त राष्ट्र के एक संयुक्त कार्यक्रम (यूएनएआईडीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि पाकिस्तान को एचआईवी रोकने के लिए मौजूद तमाम संसाधनों का इस्तेमाल करना चाहिए। यूएनएआईडीएस पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के कंट्री निदेशक ममादोउ साखो ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कराची दुनिया के उन शीर्ष शहरों में शामिल है, जहां एचआईवी के मामले सर्वाधिक हैं। इसलिए शहर में सर्वाधिक जोखिम वाले समुदायों के बीच बीमारी को रोकने के लिए सभी पक्षों के बीच जागरूकता बढ़ाने सहित प्रभावी ढंग से काम करने का यह माकूल समय है।”

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यह समय उन समुदायों के बीच काम करने का है, जिन्हें बीमारी का सर्वाधिक खतरा है। उन्हें ‘मोस्ट एट रिस्क पॉपुलेशन’ कहा गया है, जिसमें इंजेक्शन के माध्यम से ड्रग्स लेने वाले लोग, ट्रांसजेंडर, पुरुष व महिला यौनकर्मी तथा कैदी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, “वर्तमान में, पाकिस्तान उन देशों में शामिल है, जहां कुछ खास समुदायों को एचआईवी का खतरा है, जिससे बचाने के लिए हमें उनके बीच काम करना और बीमारी को रोकना होगा। अगर यह नहीं किया गया, तो यह बीमारी अफ्रीका जैसा रूप अख्तियार कर लेगी और तब उससे निपटना बेहद मुश्किल हो जाएगा।”

सिंध एड्स कंट्रोल प्रोग्राम (एसएसीपी) के कार्यक्रम प्रबंधक यूनुस चाचर ने कहा कि नए अनुमानों के मुताबिक, देश में एचआईवी से संक्रमित लोगों की जितनी आबादी है, उसकी आधी आबादी इस क्षेत्र में रहती है और यह संख्या लगभग 56,949 है।

उन्होंने हालांकि कहा कि संगठन को अब तक 11,464 लोगों के एजआईवी से पीडि़त होने की रिपोर्ट मिली है, जिनका इलाज किया जा रहा है। उनमें 11,225 लोग एचआईवी संक्रमित हैं, जबकि बाकी 239 लोग एड्स से पीडि़त हैं। उन्होंने कहा कि कराची तथा लरकाना में इलाज की सुविधा के अतिरिक्त एसएसीपी शहर में तथा बाकी सिंध में अधिक से अधिक सुविधाओं की स्थापना करेगा।

उन्होंने कहा कि सिंध जिले में आधारभूत स्वास्थ्य इकाइयों की तरफ से पारिवारिक जागरूकता केंद्र तथा स्वास्थ्य केंद्र शुरू किए गए हैं। चाचर ने कहा कि नई योजनाएं एसएसीपी को 80 फीसदी कवरेज में मदद करेंगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending