Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा की ग्रीन पार्टी ने यूरेनियम समझौते पर चिता जताई

Published

on

Loading

ओटावा| कनाडा की ग्रीन पार्टी ने भारत के साथ कनाडा के यूरेनियम समझौते पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के बीच बुधवार को हुए यूरेनियम समझौते के तहत आगामी पांच वर्षो के दौरान भारत कनाडा से 3,000 टन यूरेनियम का आयात करेगा।

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के मुताबिक, कनाडा की ग्रीन पार्टी की नेता एलिजाबेथ मे ने गुरुवार को कहा, “कनाडा का भारत के साथ परमाणु संसाधनों का व्यापार परमाणु अप्रसार संधि (एनएनपीटी) का प्रत्यक्ष उल्लंघन है।”

ग्रीन पार्टी के घरेलू मामलों की आलोचक लॉरेन रेकमंस ने कहा, “कनाडा के नागरिक शांति और लोकतंत्र का समर्थन करते हैं। यदि भारत यूरेनियम का इस्तेमाल हथियार बनाने में करता है तो उसे यूरेनियम बेचने से एनएनपीटी का उल्लंघन हो सकता है। इससे वैश्विक असुरक्षा की समस्या पैदा करने में हम भी भागीदारी बन सकते हैं।”

रेकमंस ने विदेशों में शांति और सुरक्षा का प्रचार करने के लिए कनाडा से आह्वान किया और कहा, “29 अप्रैल को एनएनपीटी की आगामी समीक्षा के तहत हमें एक बेहतर एनएनपीटी में सभी हितधारक देशों को एक साथ लाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करना चाहिए।”

एनएनपीटी के 1970 में अस्तित्व में आने के बाद भारत ने इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया था। भारत ने 1974 में अपना पहला प्रायोगिक परमाणु हथियार बनाने के लिए सीएएनडीयू अनुसंधान रिएक्टर का इस्तेमाल किया था और उसके बाद कनाडा ने भारत को सभी तरह की परमाणु सामग्री निर्यात करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

भारत पर लगे इस निर्यात प्रतिबंध को 2013 में कनाडा-भारत परमाणु सहयोग समझौते के बाद हटा दिया गया था।

2013 के समझौते के तहत कनाडा की कंपनियां भारत को परमाणु संसाधनों, उपकरणों और प्रौद्योगिकी का निर्यात कर सकती थीं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending