Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कंगारुओं के आगे इंग्लैंड ने टेके घुटने, गंवाई एशेज सीरीज

Published

on

Loading

पर्थ | जोश हाजलेवुड (5/48) की शानदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने सोमवार को इंग्लैंड को पारी और 41 रनों से मात देकर एशेज सीरीज एक बार फिर अपने नाम कर ली है। अपनी पहली पारी नौ विकेट खोकर 662 रनों पर घोषित करने के बाद आस्ट्रेलिया ने 259 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपनी अच्छी गेंदबाजी के दम पर वाका क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 218 रनों पर समेट दी और 3-0 से एशेज सीरीज अपने नाम कर ली।

इस स्टेडियम में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 1991 के बाद से लगातार आठवीं बार टेस्ट मैच जीता है। दोनों टीमों के बीच इस स्टेडियम में कुल 14 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से तीन ड्रॉ रहे हैं। 10 मैचों में आस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है और एक मैच इंग्लैंड अपने नाम कर पाया है।

इसके अलावा, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1882 से लेकर 2017 तक 70 एशेज सीरीज खेली गईं। इनमें से आस्ट्रेलिया ने 33 बार सीरीज पर कब्जा जमाया है जबकि इंग्लैंड ने 32 बार जीता है। पांच बार एशेज सीरीज ड्रॉ हुई है।

इंग्लैंड ने चौथे दिन रविवार को चार विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए थे। इसके बाद अपनी पारी को आगे बढ़ाने उतरी इंग्लैंड ने जॉनी बेयर्सटो (14) के रूप में दिन का पहला विकेट खोया। हाजलेवुड ने बेयरस्टॉ को बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद डेविड मालान (54) और मोइन अली (11) ने छठे विकेट के लिए 39 रन जोड़कर टीम को 172 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन नाथन लॉयन ने इस साझेदारी को अधिक देर तक टिकने नहीं दिया। लॉयन ने अली को पगबाधा आउट किया।

हाजलेवुड ने एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े मालान को 196 के स्कोर पर टिम पेन के हाथों कैच आउट करा इंग्लैंड की कमर पूरी तरह से तोड़ दी। क्रेग ओवर्टन (12) भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और हाजलेवुड की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। इंग्लैंड अपने आठ विकेट गंवा चुका था।

आस्ट्रेलिया को जीत के लिए अब केवल दो विकेट चाहिए थे और इस कीम को पैट कमिंस ने पूरा कर दिया। कमिंस ने 211 के स्कोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड को विकेट के पीछे खड़े पेन के हाथों की कैच आउट करवाया। वह खाता भी नहीं खोल पाए।

इसके बाद, 218 के स्कोर पर क्रिस वोक्स (22) भी कमिस की गेंद पर पेन के हाथों लपके गए। इसके साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त हो गई।

आस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में हाजलेवुड के अलावा, लॉयन और कमिंस को दो-दो विकेट हासिल हुए, वहीं मिशेल स्टॉर्क ने एक सफलता हासिल की।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में मालान (140) और बेयर्सटॉ 119) की शतकीय पारियों के दम पर 403 रनों का स्कोर खड़ा किया था। आस्ट्रेलिया ने इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ (239) के दोहरे शतक और मिशेल मार्श (181) की शतकीय पारी के तहत 662 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

आस्ट्रेलिया ने अपने घर में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है। उसने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 735 और 1948 में भारत के खिलाफ एडिलेड में 674 रन बनाए थे।

आस्ट्रेलिया के लिए इस टेस्ट मैच में हाजलेवुड ने कुल आठ विकेट लिए। स्मिथ को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने तीन टेस्ट मैचों की इस एशेज सीरीज में इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट और दूसरे टेस्ट मैच में 120 रनों से हराया था।

इस सीरीज का चौथा टेस्ट 26 दिसम्बर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending