Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

ओडिशा आत्मनिर्भरता के लिए चलाएगा आलू अभियान

Published

on

Loading

भुवनेश्वर| ओडिशा ने आलू उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए वित्त वर्ष 2015-16 से एक आलू अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में आलू उत्पादन का जायजा लेने के बाद कहा, “राज्य को आलू उत्पादन में अगले तीन वर्षो में आत्मनिर्भर बनाने और भंडारण क्षमता हासिल करने के लिए वित्त वर्ष 2015-16 से आलू अभियान शुरू किया जाएगा।” पटनायक ने कहा कि पिछले वर्ष की कृषि नीति के अनुसार ही नए शीत भंडारण गृहों को नकद रियायत जारी रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा और नए शीत भंडारण गृहों को 31 मार्च, 2018 तक बिजली दरों में भी रियायत देने पर विचार किया जा रहा है।

राज्य सरकार अगले तीन वर्षो तक राज्य में आलू बीज के उत्पादन और आलू के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगी। इसके अलावा आलू की कमी वाली अवधि के लिए आलू के सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था भी की जाएगी। सरकार ने 2015 के लिए 30,000 टन आलू का सुरक्षित भंडार रखने का फैसला किया है।

राज्य सरकार ने 2017-18 तक आलू उत्पादन क्षेत्र में बढ़ोतरी कर 60,000 हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा है। ओडिशा में वर्तमान में 15,000 हेक्टेयर क्षेत्र में आलू का उत्पादन होता है। राज्य के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में आलू का वर्तमान उत्पादन दो लाख टन है और सरकार ने 2017-18 तक इसे बढ़ाकर 11.25 लाख टन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending