Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

एलायंस एयर का शिमला के लिए परीक्षण उड़ान

Published

on

विमानन,एयर इंडिया,दिल्ली,परीक्षण,हवाईअड्डा,शिमला,उद्यमियों,जुब्बारभट्टी,अंतर्राष्ट्रीय,हिमाचल,पर्यटक

Loading

शिमला | विमानन कंपनी एयर इंडिया की सहायक विमानन कंपनी एलायंस एयर ने नई दिल्ली और शिमला के बीच नियमित उड़ान सेवा फिर से शुरू करने के लिए बुधवार को परीक्षण उड़ान संपन्न की। यह जानकारी एक हवाईअड्डा अधिकारी ने दी। हवाईअड्डा प्रभारी परविंद्र तिवारी ने कहा कि 42 सीटों वाले विमान की परीक्षण उड़ान सफल रही और सूचीबद्ध उड़ान इसी महीने शुरू हो सकती है।

जुब्बारभट्टी में स्थित शिमला हवाईअड्डे को 6 सितंबर 2012 से सूचीबद्ध उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया था। तिवारी ने बताया कि इस दौरान औसतन 12-15 गैरसूचीबद्ध विमानन हर महीने यहां आ रहे थे। दिल्ली और शिमला के बीच नियमित विमानन सेवा के फिर से स्थापित होने के बाद आतिथ्य उद्योग से जुड़े उद्यमियों को पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। यहां क्लार्क होटल के डीपी भाटिया ने आईएएनएस से कहा, लंबे समय से शिमला हवाईअड्डे के बंद रहने से पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। अब हम जल्द ही उड़ान चालू होने की उम्मीद करते हैं। यह बड़ी खबर है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष विजय सिंह मनकोटिया ने कई बार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के समक्ष यह मुद्दा उठाया था कि भुंटार के जुब्बारभट्टी और धर्मशाला के निकट गग्गल हवाईअड्डे की हवाईपट्टी के विस्तार की संभावना पर विचार किया जाए, ताकि इस पर बड़े विमान उतर सकें। 30 दिसंबर को पर्यटन मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में मनकोटिया ने राज्य में एक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की स्थापना की मांग की थी। एएआई अधिकारियों के एक दल ने दो फरवरी को जुब्बारभट्टी हवाईअड्डे के मुआयना कर परीक्षण उड़ान का फैसला किया था। तिवारी ने बताया कि जुब्बारभट्टी हवाईअड्डे की हवाईपट्टी के विस्तार और अवसंरचना विकास के लिए 500 करोड़ रुपये के एक प्रस्ताव को अब भी मंजूरी का इंतजार है। उल्लेखनीय है कि राज्य के उच्च न्यायालय ने हवाई संपर्क के अभाव पर राज्य और केंद्र सरकार को पहले ही नोटिस जारी किया है और उसका जवाब 5 जनवरी तक दाखिल करने के लिए कहा था। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक शिमला हवाईअड्डे पर विमानन का उतरना जोखिम से भरा हुआ है, क्योंकि यह देश के तीन टेबल टॉप हवाईअड्डों में से एक है। इस टेबल टॉप हवाईअड्डा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसके चारो ओर गहरी खाई है। उल्लेखनीय यह भी है कि हिमाचल प्रदेश की जनसंख्या करीब 68 लाख है और इस राज्य में हर वर्ष इससे अधिक संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending