Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

एचडीएफसी बैंक ने शुरू की ‘बैंक आपकी मुट्ठी में’ योजना

Published

on

Loading

75 तरह की बैंकिंग लेनदेन के साथ अपनी तरह की सबसे बड़ी प्रस्तुति

लखनऊ। एचडीएफसी बैंक ने आज ‘बैंक आप की मुट्ठी में’ का शुभारंभ किया, जिससे एक मोबाइल फोन सचमुच एक बैंक की शाखा में बदल जाता है। एक बैंक शाखा आपकी हथेली के आकार की, जो आप के साथ दिन-रात है, चाहे आप जहाँ कहीं भी हों। इसमें 75 से अधिक प्रकार के लेनदेन आपसे बस एक स्पर्श की दूरी पर हैं। यह ग्राहकों को लेनदेन की उतनी व्यापक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसके बारे में सोचा जा सके।

इनमें वित्तीय और गैर वित्तीय दोनों तरह के वे लेनदेन शामिल हैं, जिनकी एक ग्राहक को अपने दैनिक जीवन में जरूरत होती है और जिनके लिए उसे एक शाखा या एक एटीएम तक जाने की जरूरत हुआ करती है। यह भारत में किसी भी बैंक द्वारा अपनी तरह की अब तक की सबसे बड़ी पेशकश है।

मियादी जमा (एफडी) और आवर्ती जमा (आरडी) करने, बिल एवं कर भुगतान और बीमा एवं म्यूचुअल फंड खरीदने जैसे आवश्यक लेनदेन के अलावा इस पेशकश के तहत ग्राहकों को देश में पहली बार तत्काल सभी प्रकार के ऋण खरीदने की सुविधा भी मिलेगी। इसमें उनके लिए पूरी तरह से अनुकूलित स्थान विशेष पर आधारित प्रोत्साहन योजनाएँए खरीदारी पर प्रस्ताव/ सौदे, खान-पान, सिनेमा और मनोरंजन वगैरह भी उपलब्ध है।

वाराणसी में इस पेशकश के शुभारंभ के अवसर पर एचडीएफसी बैंक के डिजिटल बैंकिंग प्रमुख नितिन चुग ने कहा, आप बैंक आप की मुट्ठी में के साथ अपने लॉकर के उपयोग और नकदी जमा करने या निकालने के अलावा बाकी सब कुछ कर सकते हैं। ग्राहकों की सुविधा हमारी डिजिटल अवधारणा के लिए सबसे मुख्य बात है और आपके बैंक को आपकी हथेली में ले आने से बड़ी कोई सुविधा नहीं है। हम बैंक आप की मुट्ठी में की अपनी पेशकश का शुभारंभ करते हुए और इसके साथ अपने लाखों देशवासियों के लिए बैंकिंग का यह विश्व स्तरीय अनुभव उपलब्ध कराते हुए बहुत उत्साहित हैं।

बैंक की डिजिटल बैंकिंग प्रस्तुति गो डिजिटल के तहत पेश बैंक आप की मुट्ठी में प्रौद्योगिकी-निरपेक्ष है और मोबाइल उपकरणों के सभी लोकप्रिय तकनीक प्लेटफॉर्म पर चलता है। सितंबर 2014 तक भारत में 90 करोड़ से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता थेए लेकिन मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों की संख्या केवल 4 करोड़ थी।

बैंक आप की मुट्ठी में स्मार्ट फोन और सामान्य मोबाइल दोनों पर काम करता हैए जिनमें इंटरनेट ब्राउजिंग उपलब्ध हो। जिस फोन में इंटरनेट ब्राउजिंग की सुविधा नहीं होए उसके लिए एसएमएस बैंकिंग और मिस्ड-कॉल बैंकिंग उपलब्ध है। अपने खाते की शेष राशि पता करनेए मिनी स्टेटमेंट पाने, एक चेक बुक या खाते का विस्तृत विवरण पाने का अनुरोध करने के लिए ग्राहक को केवल एक एसएमएस भेजने या टोल फ्री नंबर पर कॉल करने की जरूरत है।

श्री चुग ने आगे कहा एचडीएफसी बैंक में हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उन्हें व्यावहारिक एवं समझदारी वाले बैंकिंग समाधान उपलब्ध कराते हैं। हम एक नये डिजिटल भारत में सक्रिय भागीदार होना चाहते हैं। सरल प्रौद्योगिकी को बुद्धिमानी से अपना कर हम वास्तविक वित्तीय समावेश की दिशा में बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इस समय एचडीएफसी बैंक में 55 लेनदेन डिजिटल माध्यमों से किये जाते हैं।

बिजनेस

जियो के नए ‘OTT स्ट्रीमिंग प्लान’ में आपको मिलेंगे 15 OTT ऐप, साथ में अनलिमिटेड डेटा का तोहफा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। स्ट्रीमिंग के शौकीनों के लिए रिलायंस जियो एक नया पोस्टपेड ओटीटी बंडल प्लान लेकर आया है। इस प्लान के साथ उपभोक्ता को 15 प्रीमियम OTT ऐप तो मिलते ही हैं साथ ही मिलता है अनलिमिटेड डेटा ताकी वे जब चाहें और जितनी देर तक चाहें अपने मनपसंदीदा ऐप पर कार्यक्रम देख सकें। प्लान 888 रू प्रति माह की किफायती कीमत पर मिलता है और यह जियोफाइबर और जियो एयरफाइबर दोनों ही के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

नए प्लान में ग्राहकों को 30 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान, अमेज़न प्राइम और जियोसिनेमा प्रीमियम जैसे 15 से अधिक प्रमुख ओटीटी ऐप्स को प्लान के साथ बंडल किया गया है। यानी इन ऐप्स का सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ ही मिलेगा। इस प्लान की एक और खास बात है, चाहे कोई नया सब्सक्राइबर हो या 10 एमबीपीएस या 30 एमबीपीएस प्लान का उपयोग करने वाला मौजूदा यूजर, ₹ 888 का पोस्टपेड प्लान हर किसी के लिए है। प्रीपेड प्लान वाले और सभी मौजूदा यूजर आसानी से नए पोस्टपेड प्लान पर अपग्रेड कर सकते हैं।

इसके अलावा, हाल ही में घोषित जियो आईपीएल धन धना धन ऑफर भी इस प्लान पर लागू होगा। जियोफाइबर हो या एयरफाइबर के पात्र ग्राहक अपने जियो होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर 50-दिन का डिस्काउंट क्रेडिट वाउचर प्राप्त कर सकते हैं। 31 मई 2024 तक उपलब्ध जियो डीडीडी ऑफर विशेष रूप से टी20 सीजन के लिए तैयार किया गया है।

Continue Reading

Trending