Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

उप्र : कानून-व्यवस्था पर विधानसभा में हंगामा

Published

on

उत्तर प्रदेश विधानसभा, कानून-व्यवस्था पर विधानसभा में हंगामा, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी

Loading

उत्तर प्रदेश विधानसभा, कानून-व्यवस्था पर विधानसभा में हंगामा, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी

up assembly in session

लखनऊ| उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार को राज्य में कानून-व्यवस्था के मुद्दे को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा), कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने सदन के बाहर भी प्रदर्शन किया। सदन की कार्यवाही जैसे ही 11 बजे शुरू हुई भाजपा सदस्य विधानसभा अध्यक्ष के आसन के समीप बैठकर नारेबाजी करने लगे।

इस पर अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय ने सदस्यों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन उनकी नारेबाजी जारी रही। इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही अपराह्न् 12.20 तक के लिए स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर भी विधायकों ने कानून-व्यवस्था के मुद्दे को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। इस बार अध्यक्ष ने हंगामे के बीच ही सदन की कार्यवाही जारी रखी।

संसदीय कार्य मंत्री आजम खान ने कहा, “उप्र में अपराध बढ़ने को लेकर जो खबरें छपी हैं, वे सरासर निराधार व फर्जी हैं। उप्र में अपराध में पहले से कमी आई है। अपराध यदि कहीं बढ़ा है तो वह भाजपा शासित राज्यों में बढ़ा है।” आजम ने यह भी कहा कि इस मुद्दे को लेकर सरकार के आला अधिकारी मीडिया के माध्यम से जवाब देंगे।

संसदीय कार्यमंत्री के इस बयान के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, “आज इन आंकड़ों की कोई आवश्यकता नहीं है। 30 अगस्त को कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर बहस स्वीकार कर ली गई है और उसी दिन आप अपनी तरफ से जो भी कहना हो कहें।”

इस बीच विपक्षी सदस्यों का हंगमा जारी रहा। विधायकों के हाथों में कानून-व्यवस्था ध्वस्त, उप्र सरकार मस्त, हाई-वे पर दुष्कर्म जैसे नारे लिखीं तख्तियां थीं।

नेशनल

केजरीवाल ने किया 10 गारंटियों का एलान- 24 घंटे मुफ्त बिजली, सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा का वादा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दस गारंटियों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी की वजह से गारंटियों के ऐलान में थोड़ी देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के साथियों के साथ इन गारंटियों पर चर्चा नहीं हुई है लेकिन जिस किस्म की गारंटी हम दे रहे हैं, उससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इन दस गारंटियों पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा।

गारंटी नंबर एक- 24 घंटे मुफ्त बिजली

सीएम केजरीवाल ने कहा, “देश के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम. देश की पीक डिमांड 2 लाख मेगावॉट की है. हमारे पास 3 लाख मेगावॉट पैदा करने की क्षमता है, लेकिन मैनेजमेंट खराब होने के चलते पावर कट होता है. आप की सरकार बनने पर देश के करीबों को फ्री बिजली दी जाएगी. एक साल में सवा लाख करोड़ का खर्च आएगा, जो सरकार देगी. गरीबों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी.

गारंटी नंबर दो- सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा

दूसरी गारंटी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि देश भर में हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. सरकारी स्कूलों का स्तर ऊंचा किया जाएगा. देश के सभी सरकारी स्कूल को शानदार बनाएंगे. इस काम को करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपये लगेंगे. हर साल 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. आधा केंद्र और आधा राज्य सरकार उठाएगी.

गारंटी नंबर तीन- मुफ्त विश्वस्तरीय इलाज

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “देश भर में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. इसमें गरीब और अमीर दोनों का इलाज मुफ्त होगा. इलाज की क्वॉलिटी विश्व स्तर होगी. इसमें जितना भी खर्चा आए, सरकार उठाएगी.”

गारंटी नंबर चार- राष्ट्र सुरक्षा

चीन ने हमारे देश की जमीन पर कब्जा कर लिया है लेकिन केंद्र सरकार यह बात छुपाना चाहती है. हमारी सेना में बहुत ताकत है. भारत की जितनी जमीन पर चीन का कब्जा है, उसे छुड़वाया जाएगा. एक ओर डिप्लोमैटिक स्तर पर भी काम होगा और सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी.

गारंटी नंबर पांच- अग्निवीर योजना को बंद करेंगे

अग्निवीर योजना हमारे युवाओं को चार साल बाद निकाल देती है. ऐसे में हम सेना को कमजोर कर रहे हैं. इसलिए ये योजना बंद की जाएगी. अभी तक जो बच्चे शामिल हुए हैं, उन्हें पक्का किया जाएगा.

गारंटी नंबर छ:- किसानों की फसलों के दाम सुनिश्चित किए जाएंगे

सीएम केजरीवाल का दावा है कि जनता उन्हें चुन कर केंद्र में लाती है तो आम आदमी पार्टी स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करेगी और उसके अनुसार, किसानों को एमएसपी का मूल्य दिया जाएगा. किसानों को इससे फायदा होगा.

गारंटी नंबर सात- दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि केंद्र सरकार बनने पर वह दिल्ली के पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे.

गारंटी नंबर आठ- बेरोजगारी मिटाना

एक साल में दो करोड़ रोजगार का इंतजाम किया जाएगा. सभी युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा. वैकेंसी निकलेगी और निष्पक्ष रूप से परीक्षाएं कराई जाएंगी.

गारंटी नंबर नौ- भ्रष्टाचार मिटाना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “बीजेपी की वॉशिंग मशीन को चौराहे पर खड़ा कर के तोड़ा जाएगा. ईमानदारों को जेल भेजना और भ्रष्टाचारियों को बचाने वाली मौजूद योजना को खत्म किया जाएगा. पूरे देश को भ्रष्टाचार से निजाद दिलाई जाएगी.”

गारंटी नंबर दस- व्यापार बढ़ाया जाएगा

अरविंद केजरीवाल का दावा है, “देश के व्यापारियों की मदद इंडिया की सरकार करेगी. हमारे देश के कई बड़े व्यापारी अपने व्यापार बंद कर के विदेश जा चुके हैं, इससे देश को नुकसान हो रहा है. जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा और इसका सरलीकरण किया जाएगा. देश में जो सही तरह से व्यापार करना चाहे, वो कर सकता है, इसे ज्यादा जटिल नहीं किया जाएगा. इंडिया गंठबंधन की सरकार का प्लान व्यापार में चीन को पीछे छोड़ना है.”

Continue Reading

Trending