Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

उत्साह बढ़ाने वाला रहा है दक्षिण अफ्रीका का सफर

Published

on

Loading

ऑकलैंड| क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को हराकर आईसीसी विश्व कप इतिहास में पहली बार किसी नॉकआउट मुकाबले को जीतकर उत्साहित दक्षिण अफ्रीका की टीम मंगलवार को इडेन पार्क मैदान पर न्यूजीलैंड से भिड़ेंगी। अहम मुकाबलों में अक्सर पटरी से उतर जाने के लिए मशहूर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को विश्व कप की शुरुआत से ही खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

आईए नजर डालते हैं इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सफर पर :

ग्रुप मैचों में कुछ मौकों पर लड़खड़ाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने क्वार्टर फाइनल में जैसा प्रदर्शन किया, वह टीम के लिए सबसे ज्यादा उत्साहजनक रहा।

क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को नौ विकेट से हराया। सिडनी में पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम इमरान ताहिर (26/4) और हैट्रिक लेने वाले ज्यां पॉल ड्यूमिनी (29/3) के सामने 37.2 ओवरों में केवल 133 रनों पर सिमट गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने केवल 18 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने वैसे विश्व कप में अपने अभियान का आगाज ग्रुप-बी में एक अन्य अफ्रीकी टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ हेमिल्टन में किया। दक्षिण अफ्रीका को यहां जीत के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा।

केवल 100 रनों के अंदर लगे चार झटकों के बाद डेविड मिलर (138 नाबाद) और ज्यां पॉल ड्यूमिनी (115 नाबाद) ने पांचवें विकेट के लिए 256 रनों की साझेदारी कर जिम्बाब्वे के लिए 340 रनों का लक्ष्य रखा। जिम्बाब्वे ने बल्लेबाजी में भी कड़ा संघर्ष किया लेकिन 62 रनों से उसे हार का सामना करना पड़ा।

पहली जीत के बाद हालांकि दक्षिण अफ्रीका को अपने दूसरे ही मैच में मेलबर्न में भारत से 130 रनों से हार का सामना करना पड़ा। विश्व कप इतिहास में भारत की दक्षिण अफ्रीका पर यह पहली जीत रही। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए लेकिन बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 177 रनों पर सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका ने अपना तीसरा ग्रुप मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान में खेला जहां टूर्नामेंट में पहली बार अब्राहम डिविलियर्स (162) अपने रंग में नजर आए। डिविलियर्स की 66 गेंदों में 17 चौके और आठ छक्कों की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 408 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम केवल 151 रनों पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 257 रनों के विशाल अंतर से जीता।

दक्षिण अफ्रीका ने कैनबरा में आयरलैंड के खिलाफ अपने चौथे मैच में 201 रनों की एक और बड़ी जीत हासिल की। यहां हशिम अमला (159) और फाफ दू प्लेसिस (109) की बदौलत टीम ने रिकार्ड लगातार दूसरी बार 400 से ज्यादा का लक्ष्य अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम के पास रखा।

दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 411 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम 45 ओवर में 210 रनों पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका के काइल एबॉट ने चार और मोर्ने मोर्कल ने तीन विकेट झटके।

दो बड़ी जीतों के बाद दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट में एक और हार पाकिस्तान से मिली। इस मैच ने दर्शाया कि दक्षिण अफ्रीका कैसे कई बार अहम मैच में दबाव में आ जाता है।

पाकिस्तान ने यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए 222 रन बनाकर आउट हो गई। वर्षा से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुइस नियम के तरत दक्षिण अफ्रीका को 47 ओवर में 232 का लक्ष्य मिला लेकिन पूरी टीम 202 के योग पर सिमट गई।

आखिरी ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अपेक्षाकृत कमजोर टीम संयुक्त अरब अमीरात को 146 रनों से हराया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 341 रन बनाए और यूएई टीम इसके जवाब में केवल 195 पर सिमट गई। डिविलियर्स शतक से चूके और 82 गेंदों में 99 रनों की पारी खेली।

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending