Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

उत्तर कोरियाई मीडिया ने ट्रंप-किम शिखर सम्मिलन को सराहा

Published

on

Loading

सियोल, 1 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर कोरियाई मीडिया ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बीच शिखर सम्मिलन को सकारात्मक व उत्पादक बताया और इस बात का जिक्र नहीं किया कि बिना किसी नतीजे पर पहुंचे खत्म हो गया। सरकार द्वारा नियंत्रित प्रमुख मीडिया आउटलेट ने ट्रंप और किम के बीच हनोई में आयोजित दो दिवसीय शिखर सम्मिलन को कवर किया। उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता में मौलिक असहमति के कारण सम्मिलन एक दिन पहले ही खत्म हो गया।

एक ही तरह के आलेखों में आधिकारिक न्यूज आउलेट केसीएनए और रोदोंग सिनमुन ने कहा कि दूसरे शिखर सम्मिलन से आपसी सम्मान और भरोसे को गहराई मिली। दोनों मीडिया आउटलेट ने कहा कि किम ने ट्रंप को विदा करते हुए दूसरी बैठक करने का वादा किया।

आलेखों के अनुसार, वे कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण और भविष्य में डीपीआरके-अमेरिका के रिश्तों में अहम विकास के लिए एक-दूसरे के संपर्क में रहने को सहमत हुए।

रिपोर्ट में कहा गया कि किम ने ट्रंप को सफल बैठक के वास्ते सकारात्मक प्रयास करने के लिए धन्यवाद दिया और दोनों नेताओं ने आपसी हितों व क्षेत्रीय शांति को बढ़ावा देने के लिए इस अवसर का उपयोग किया।

मीडिया आउटलेट ने इस तथ्य का जिक्र नहीं किया कि सम्मिलन निर्धारित समय से पहले समाप्त हो गया और संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर नहीं किए गए। ट्रंप ने इसका कारण बताया कि किम ने प्रतिबंध हटाने की मांग की और वाशिंगटन ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

रोदोंग सिनमुन ने अपने प्रिंट संस्करण के पूरे मुख्य पृष्ठ और पीछे वाले पृष्ठ पर शुक्रवार को कई तस्वीरों के साथ शिखर सम्मिलन की खबर प्रकाशित की, जिसमें दोनों नेताओं को मुस्कराते, एक-दूसरे से हाथ मिलाते और हनोई के मेट्रोपोल होटक के बगीचों से गुजरते हुए दिखाया गया।

सरकारी ब्रॉडकास्टर केसीटीवी ने भी सम्मेलन के नतीजों को लेकर एक विशेष न्यूज बुलेटिन का प्रसारण किया, जिसमें कहा गया कि दोनों नेता वार्ता जारी रखने पर सहमत हुए।

उधर, ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने गुरुवार को कहा कि वार्ता विफल रही, क्योंकि किम ने योंगबियोन परमाणु अनुसंधान केंद्र को नष्ट करने के बदले में पूर्ण प्रतिबंध हटाने की मांग की।

हालांकि उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री रि योंग-हो ने इसका खंडन करते हुए मध्यरात्रि में हनोई में एक प्रेसवार्ता में कहा कि किम ने योंगबीयोन को नष्ट करने के बदले में अमेरिका से सिर्फ आंशिक प्रतिबंध हटाने की मांग की।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending