Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

इराक ने किया ऑस्ट्रेलिया के समर्थन का स्वागत

Published

on

Loading

बगदाद| रविवार को इस्लामिक स्टेट  के खिलाफ एक अभियान में इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने ऑस्ट्रेलिया की प्रशंसा की। एक समाचार एजेंसी के अनुसार अब्दी ने यह बयान अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष टोनी एबॉट के साथ मुलाकात के दौरान दी, जो रविवार सुबह बगदाद पहुंचे थे। दोनों ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान और द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत की।

अबादी ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवादियों की गतिविधियों का पता लगाने और हमला करने के लिए लड़ाकू विमान और परीक्षण विमान भेजे हैं। इसके साथ ही वे सैन्य आधार शिविर में हमारे सैनिकों को प्रशिक्षण भी दे रहे हैं।”

इधर, एबॉट ने कहा, “हम फिर सहयोग देने और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में इराक के साथ खड़े होने के लिए बगदाद पहुंचे हैं, जो पूरे विश्व के लिए खतरा बन गया है। हमने देखा है कि उन्होंने लाखों को विस्थापित कर दिया, कई के सिर काट दिए और एकसाथ कई लोगों को फांसी दी।”

उन्होंने कहा, “हमने इराक के साथ सहयोग को बढ़ाने का फैसला किया है और हम इराक के साथ रचनात्मक और सकारात्मक साझीदारी की दिशा में देख रहे हैं।”

एबॉट ने कहा कि उनका देश अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन के प्रयासों के तहत मानवीय सहायता और हथियारों से मदद करना जारी रखेगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत में अवसरों की भरमार, पीएम मोदी के नेतृत्व में 10 सालों में देश ने अच्छी प्रगति की : वॉरेन बफे

Published

on

Loading

नई दिल्ली। बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वॉरेन बफे भारत की निवेश की संभावनाओं को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने रविवार को कंपनी की सालाना बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारत में अवसरों की भरमार हैं। उन्होंने कहा कि भारत अब 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। बीते दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में देश ने सभी आर्थिक मानदंडों में अच्छी प्रगति की है। अब लगभग 3.7 ट्रिलियन डॉलर (अनुमान वित्त वर्ष 2023-24) की जीडीपी के साथ भारत आर्थिक रूप से पांचवां सबसे बड़ा देश है। एक दशक पहले देश 1.9 ट्रिलियन डॉलर (मौजूदा बाजार मूल्य) की जीडीपी के साथ भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था। वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस 10 साल की यात्रा में कई रिफॉर्म हुए जिसने देश को आर्थिक रूप से आगे बढ़ाया है।

रविवार को अपनी कंपनी की वार्षिक बैठक में वॉरेन बफेट ने कहा, भारत में नई संभावनाओं का पता लगाएं। यहां ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जिनको सर्च नहीं किया गया है या यहां मौजूद अवसरों पर ध्यान नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि भारत में बहुत सारे अवसर हैं। सवाल यह है कि क्या हमें उनके बारे में जानकारी है, जिसमें हम भाग लेना चाहेंगे। बफेट देश में संभावित प्रवेश की तलाश में हैं। भारत की जीडीपी ग्रोथ एक नए शिखर पर पहुंचने के लिए तैयार है। विनिर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे सेक्टरों ने फिर से सुधार देखना शुरू कर दिया है और जीएसटी कलेक्शन नई ऊंचाई हासिल कर रहा है।

आरबीआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत की जीडीपी ग्रोथ महामारी से पहले 2020 के दौरान दर्ज की गई 7 प्रतिशत से ऊपर बढ़ने के संकेत हैं। आईएमएफ के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 2004 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 635 डॉलर थी। 2024 में देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी बढ़कर 2,850 डॉलर हो गई है, जो इसके समकक्ष देशों के लिए 6,770 डॉलर का 42 प्रतिशत है। इस महीने की शुरुआत में जारी एचएसबीसी सर्वे के अनुसार, मजबूत मांग के कारण भारत का विनिर्माण सेक्टर अप्रैल में मजबूत गति से बढ़ा। इसके अलावा विश्व चुनौतियों के बावजूद, एक लाख से अधिक स्टार्टअप और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न के साथ देश ग्लोबल स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम बना हुआ है।

Continue Reading

Trending