Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

इंडियन क्रिकेट को देने के लिए धौनी के पास अब भी बहुत कुछ : पॉन्टिंग

Published

on

Loading

सिडनी। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने शनिवार को कहा कि भारत ने विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की प्रशंसा की है। पॉन्टिंग ने कहा कि अनुभवी विकेटकीपर और बल्लेबाज पास अब भी भारतीय टीम को देने के लिए बहुत कुछ है और वह चैम्पियंस ट्रॉफी में देस के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन इस साल जून में इंग्लैंड और वेल्स में होगा। उल्लेखनी है कि धौनी दिसम्बर, 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद उन्होंने इस साल की शुरुआत में सीमित ओवरों के क्रिकेट प्रारूप में भारतीय टीम की कप्तानी को भी अलविदा कह दिया।

इसके अलावा, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 की शुरुआत से पहले धौनी के स्थान पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का कप्तान स्टीव स्मिथ को बनाया गया।

क्रिकेट जगत में धौनी का अब तक का करियर शानदार रहा है। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 टी-20 विश्व चैम्पियनशिप, 2011 विश्व कप और 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया था।

पॉन्टिंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में धौनी को एक पभावी बल्लेबाज न मानना गलत है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की वेबसाइट पर जारी एक बयान में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वह अपने अनुभव के दम पर अब भी भारतीय टीम में महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन सकते हैं। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मध्यम क्रम में बल्लेबाजी पर अपना नियंत्रण बना सकते हैं।”

आस्ट्रेलिया के दिग्गज ने कहा, “ऐसे ही अनुभ की इंग्लैंड में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में जरुरत पड़ सकती है। भारत प्रथम क्रम में अपने विकेट गिरा सकता है और ऐसे में आपको मध्यम क्रम में ऐसे ही अनुभवी बल्लेबाज की जरूरत होगी।”

पॉन्टिंग ने कहा कि धौैनी ने अपने करियर में बहुत कुछ हासिल किया है। उनके लिए अब हासिल करने लायक कुछ खास नहीं है। उनका मानना है कि हाल ही की आलोचना से धौनी के 12 साल से भी अधिक के सफल करियर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और भारतीय खिलाड़ी का अनुभव ने उन्हें इस प्रकार की चीजों को नजरअंदाज करना जरूर सिखाया होगा।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending