Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस सरगना बगदादी ने मोसुल में हार स्वीकार की

Published

on

आईएस, आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट, अबू बकर अल-बगदादी, अल-बगदादी

Loading

बगदाद | आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) सरगना अबू बकर अल-बगदादी ने इराक के मोसुल में अपनी हार स्वीकार कर ली है। इराक आईएस का सबसे बड़ा गढ़ रहा है।

आईएस, आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट, अबू बकर अल-बगदादी, अल-बगदादी
आईएस ने हार की स्थिति में अपने लड़ाकों को भाग खड़े होने या फिर खुद को आत्मघाती हमलों में उड़ा देने का फरमान जारी किया है।

इराकी न्यूज के मुताबिक, अबू बकर अल बगदादी ने अपने लड़ाकों को संबोधित करते हुए उन्हें इराक और सीरिया के पहाड़ी क्षेत्रों में छिपने या फिर भाग खड़े होने को कहा।

बगदादी ने आईएस लड़ाकों को इराकी फौजों द्वारा घेरे जाने पर खुद को उड़ाने के निर्देश दिए हैं।

आईएस के कब्जे से पश्मिची मोसुल पर दोबारा नियंत्रण स्थापित करने के लिए इराकी सेनाओं ने 19 फरवरी को अभियान शुरू किया था।

सरकार ने जनवरी में कहा था कि उसने आईएस से तीन महीने तक चले संघर्ष के बाद मोसुल के पूर्वी भाग पर दोबारा कब्जा जमा लिया है।

गौरतलब है कि फरवरी की शुरुआत में हवाई हमलों में बगदादी के गंभीर रूप से घायल होने की खबर थी। हालांकि, इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending