Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस ने फ्रांस के सोशल नेटवर्क को किया हैक

Published

on

IS-hacking

Loading

पेरिस। फ्रांस के टेलीविजन नेटवर्क ‘टीवी5मोंडे’ का कहना है कि आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के हैकर्स ने उसके सोशल नेटवर्क पर हमला किया है। बीबीसी ने ‘टीवी5मोंडे’ के हवाले से बताया कि आईएस हैकर्स ने उसके टीवी स्टेशन, वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों को हैक कर लिया गया है। हैकर्स ने आईएस विरोधी अभियानों में शामिल फ्रांस सैनिकों के संबंधियों के दस्तावेजों को ऑनलाइन जारी किए, जो पहचान पत्र प्रतीत होते हैं।

‘टीवी5मोंडे’ ने बुधवार देर रात शुरू हुए इस हैकिंग के बाद लगभग दो घंटों के भीतर अपनी अधिकतर साइटों पर दोबारा नियंत्रण स्थापित कर लिया। ‘टीवी5मोंडे’ की डिजिटल निदेशक हेलेन जेमॉर ने इस हैकिंग को अभूतपूर्व और बड़े पैमाने पर की गई हैकिंग बताई है। ‘टीवी5मोंडे’ की फेसबुक साइट पर हैकर्स द्वारा जारी किए गए संदेश में लिखा है, “इस्लामिक स्टेट के दुश्मनों के खिलाफ साइबर जिहाद जारी रहेगा।”

उन्होंने टीवी5मोंडे की सोशल मीडिया प्रोफाइल तस्वीर को एक नकाबपोश इस्लामिक लड़ाके से बदल दिया। फ्रांस अमेरिका के नेतृत्व में इराक और सीरिया में आईएस पर किए जा रहे हवाई हमलों से जुड़े अभियान का हिस्सा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत

Published

on

Loading

मॉस्को। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। चारों छात्र 18-20 वर्ष की आयु के दो लड़के और दो लड़कियाँ हैं जो वेलिकि नोवगोरोड शहर में पास के नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक भारतीय छात्रा वोलखोव नदी में किनारे से थोड़ा दूर चली गई थी और डूबने लगी तो उसके चार साथी उसे बचाने की कोशिश में लग गए। खबरों के अनुसार, उसे बचाने की कोशिश में तीन और छात्र नदी में डूब गए। एक लड़के को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

मास्को में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हम शवों को जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। जिस छात्र की जान बचाई गई है, उसका उचित इलाज किया जा रहा है।’’

सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि छात्र वेलिकी की नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उसने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।’’ उसने बताया कि परिजनों तक शव जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए वेलिकी नोवगोरोद के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है।

Continue Reading

Trending