Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में अश्वेत की हत्या के वीडियो से हड़कम्प

Published

on

American video

Loading

वाशिंगटन। अमेरिका में एक अश्वेत नागरिक पर गोली चलाने का वीडियो जारी होने से देश में हडकंप मच गया है। इस वीडियो में एक श्वेत पुलिसकर्मी को अश्वेत व्यक्ति पर आठ बार गोलियां चलाते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो के जारी होने के बाद पुलिसकर्मी को सेवा से बर्खास्त कर उस पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

दक्षिण कैरोलिना के श्वेत पुलिसकर्मी माइकल थॉमस स्लैगर पर हत्या का मुकदमा दर्ज होने के कुछ ही घंटों के भीतर प्रदर्शन शुरू हो गए। हालांकि श्वेत पुलिसकर्मी का दावा है कि उन्होंने आत्मरक्षा के लिए वॉल्टर स्कॉट (50) पर गोलियां चलाईं। उत्तरी चार्ल्सटान के महापौर कीथ समे ने घोषणा की उन्होंने शहर में प्रत्येक पुलिसकर्मी को काम के दौरान बॉडी कैमरा पहनने का आदेश दिया है। पुलिस प्रमुख एडी ड्रीगर्स ने कहा कि मैंने वीडियो देखा है और यह सब देखकर मैं परेशान हो गया।

न्यूज चैनल ‘सीबीएस न्यूज’ के मुताबिक, जब वह बोल रहे थे। उस समय लोग न्याय नहीं, शांति नहीं (नो जस्टिस, नो पीस) के नारे लगा रहे थे। मिसौरी के फग्र्यूसन में एक अश्वेत किशोर पर हुए घातक गोलाबारी के बाद गठित समूह ‘ब्लैक लाइव्ज मैटर’ के नेतृत्व में लगभग 75 लोग सिटी हॉल के बाहर इकट्ठा हुए। इस दौरान स्थानीय आयोजक मुहिदीन दबाहा ने एक छोटे लाउडस्पीकर (बुलहॉर्न) से चिल्लाकर कहा, ‘पीठ में आठ गोलियां’। इसके जवाब में भीड़ ने चिल्लाकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘हां पीठ में।’

यह वीडियो घटनास्थल पर मौजूद एक अज्ञात प्रत्यक्षदर्शी ने रिकॉर्ड किया है, जिसमें दिखाया गया है कि स्लैगर अपना टेजर गिराते हुए अपनी ग्लॉक बंदूक निकालता है और भाग रहे स्कॉट पर गोलियां चलाता है। मृतक व्यक्ति के भाई एंथनी स्कॉट ने सीबीएस न्यूज को बताया कि मेरे भाई को एक जानवर की तरह गोली मार दी गई। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉश अर्नेस्ट ने कहा कि यह वीडियो मंगलवार को जारी हुआ है और इसे देखना बहुत दुखदायी है।

अर्नेस्ट ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ इस गोलाबारी की घटना की चर्चा नहीं की है। लेकिन वह चकित नहीं होंगे, यदि ओबामा पहले ही इस वीडियो को देख चुके हों। महापौर कीथ समे ने बताया कि 150 अतिरिक्त बॉडी कैमरा का आदेश दे दिया गया है, ताकि राज्य में प्रत्येक पुलिसकर्मी के पास एक बॉडी कैमरा हो। इसके अलावा 101 बॉडी कैमरों का ऑर्डर पहले ही दिया जा चुका है। सीबीएस के मुताबिक, स्कॉट पर हुई गोलाबारी की घटना ने मिसोरी के फग्र्यूसन में अश्वेत किशोर माइकल ब्राउन मामले की यादें ताजा कर दी, जहां एक हथियार रहित अश्वेत किशोर पर एक श्वेत पुलिसकर्मी ने गोली चला दी थी। इस मामले में निर्णायक समिति ने पुलिसकर्मी को दोषी ठहराने से इनकार कर दिया था।

इस भयावह वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए समाचारपत्र ‘न्यूयॉर्क टाउम्स’ ने इसे एक जघन्य अपराध बताते हुए कहा कि देश को इस मुद्दे को सीधे तरीके से सुलझाने और इस समस्या को नियंत्रित करने की जरूरत है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending