Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस के खिलाफ कार्रवाई में सद्दाम का मकबरा ध्वस्त

Published

on

tomb-iraqi-president-saddam-hussein

Loading

बगदाद। इराक में पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत सद्दाम हुसैन का मकबरा कथित तौर पर लगभग ध्वस्त हो गया है। बताया जाता है कि तिरकित को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से मुक्त कराने के लिए की जा रही हवाई कार्रवाई के दौरान इस मकबरे को नुकसान पहुंचा। सद्दाम के अवशेष हालांकि उस मकबरे में नहीं हैं। उनके परिवार के सदस्यों ने आईएस के तिरकित पर कब्जे से एक माह पूर्व पिछले साल जून में ही अवशेषों को यहां से हटा लिया था।

सुरक्षाकर्मियों ने सोमवार को कहा कि तिरकित के दक्षिणी हिस्से अल अवजा स्थित मकबरे को इराकी सरकार के सुरक्षा बलों और आईएस लड़ाकों के बीच संघर्ष के दौरान नुकसान पहुंचा है। मकबरे के वीडियो प्रसारण में दिखाया गया है कि इसके कुछ स्तंभ ही बचे हैं, जो इस बात का संकेत है कि विस्फोटकों या बमबारी के कारण इसे नुकसान पहुंचा है।

सुन्नी कबायली शेख मोहम्मद अल बयारी ने मकबरे को क्षतिग्रस्त करने को ‘सद्दाम के प्रतीक और उन्हें सम्मान देने वाले इराकियों, भले ही वे शिया हों या सुन्नी, का अपमान’ करार दिया। बयारी ने आरोप लगाया कि सरकार समर्थित शिया सशस्त्र बलों ने मकबरे को नुकसान पहुंचाया। उन्होंने यह भी कहा कि वे तिरकित के सुन्नी बहुल इलाकों में लोगों की हत्या कर रहे हैं और घरों को नष्ट कर रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत में अवसरों की भरमार, पीएम मोदी के नेतृत्व में 10 सालों में देश ने अच्छी प्रगति की : वॉरेन बफे

Published

on

Loading

नई दिल्ली। बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वॉरेन बफे भारत की निवेश की संभावनाओं को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने रविवार को कंपनी की सालाना बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारत में अवसरों की भरमार हैं। उन्होंने कहा कि भारत अब 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। बीते दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में देश ने सभी आर्थिक मानदंडों में अच्छी प्रगति की है। अब लगभग 3.7 ट्रिलियन डॉलर (अनुमान वित्त वर्ष 2023-24) की जीडीपी के साथ भारत आर्थिक रूप से पांचवां सबसे बड़ा देश है। एक दशक पहले देश 1.9 ट्रिलियन डॉलर (मौजूदा बाजार मूल्य) की जीडीपी के साथ भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था। वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस 10 साल की यात्रा में कई रिफॉर्म हुए जिसने देश को आर्थिक रूप से आगे बढ़ाया है।

रविवार को अपनी कंपनी की वार्षिक बैठक में वॉरेन बफेट ने कहा, भारत में नई संभावनाओं का पता लगाएं। यहां ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जिनको सर्च नहीं किया गया है या यहां मौजूद अवसरों पर ध्यान नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि भारत में बहुत सारे अवसर हैं। सवाल यह है कि क्या हमें उनके बारे में जानकारी है, जिसमें हम भाग लेना चाहेंगे। बफेट देश में संभावित प्रवेश की तलाश में हैं। भारत की जीडीपी ग्रोथ एक नए शिखर पर पहुंचने के लिए तैयार है। विनिर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे सेक्टरों ने फिर से सुधार देखना शुरू कर दिया है और जीएसटी कलेक्शन नई ऊंचाई हासिल कर रहा है।

आरबीआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत की जीडीपी ग्रोथ महामारी से पहले 2020 के दौरान दर्ज की गई 7 प्रतिशत से ऊपर बढ़ने के संकेत हैं। आईएमएफ के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 2004 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 635 डॉलर थी। 2024 में देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी बढ़कर 2,850 डॉलर हो गई है, जो इसके समकक्ष देशों के लिए 6,770 डॉलर का 42 प्रतिशत है। इस महीने की शुरुआत में जारी एचएसबीसी सर्वे के अनुसार, मजबूत मांग के कारण भारत का विनिर्माण सेक्टर अप्रैल में मजबूत गति से बढ़ा। इसके अलावा विश्व चुनौतियों के बावजूद, एक लाख से अधिक स्टार्टअप और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न के साथ देश ग्लोबल स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम बना हुआ है।

Continue Reading

Trending