Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएसएस के वैज्ञानिकों को मिलेंगे वर्चुअल रिअलिटी हेडसेट्स

Published

on

वाशिंगटन,अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र,वर्चुअल रिअलिटी हेडसेट,संयुक्त उपक्रम,स्पेशएक्स के सातवें वाणिज्यिक

Loading

वाशिंगटन | अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के अंतरिक्ष यात्रियों को दो वर्चुअल रिअलिटी हेडसेट दिए जाएंगे। इनकी सहायता से वे अंतरिक्ष में देखी गई चीजों को सीधे जमीन पर भेज सकेंगे। गिजमोडो की रपट के मुताबिक, हेडसेट्स अथवा होलोलेंस उपकरण नासा और माइक्रोसॉफ्ट के बीच के संयुक्त उपक्रम का हिस्सा है। इसे ‘साइड किक’ कहते हैं। इसका उद्देश्य आईएसएस पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों को अधिक सशक्त बनाना है।

रविवार को स्पेशएक्स के सातवें वाणिज्यिक पुन:आपूर्ति मिशन इन उपकरणों को अन्य जरूरी सामग्री के साथ आईएसएस ले जाएगा। वाशिंगटन डीसी स्थित नासा मुख्यालय में आईएसएस योजना के निदेशक सैम सिमेमी ने कहा, “होलोलैंस अत्याधुनिक तकनीक है, जो भविष्य के अन्वेषण में मदद कर सकता है और आईएसएस पर महत्वपूर्ण विज्ञान संचालन के लिए वैज्ञानिकों को नई क्षमताएं प्रदान कर सकता है।

आईएसएस का चालक दल ऑपरेशन के दो प्रारूपों का उपयोग करेगा, रिमोट एक्सपर्ट और प्रोसीजर प्रारूप। दोनों ही प्रारूप अंतरिक्ष में काम करने के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को और बेहतर तरीके से निर्देश दिए जा सकेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending