Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आंचलिक विज्ञान नगरी में “प्रकृति के माध्यम से ब्यूटी एवं स्टाइल” कार्यशाला शुरू

Published

on

regional science cetre

Loading

लखनऊ। सुन्दर दिखने के लिए आजकल तमाम रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल किए जाते हैं जिनसे घातक बीमारियां होने की आशंकाएं रहती हैं। इनसे बचने के लिए घर में ही फलों और सब्जियों से स्वास्थ्यवर्धक फेस पैक बनाए जा सकते हैं। आपके घर की रसोई में बेहद आसानी से उपलब्ध “सेहत के डॉक्टरों” की जानकारी गुरुवार को आंचलिक विज्ञान नगरी में आयोजित समर कैंप में दी गई।

इस कैंप में गुरुवार को गृहणियों और बच्चों को भरपूर मनोरंजन के साथ तमाम ज्ञान-विज्ञान की बातें भी सीखने को मिलीं। इसी सिलसिले में यहां “प्रकृति के माध्यम से ब्यूटी एवं स्टाइल” कार्यशाला का शुभारम्भ हुआ। सेंटर के संयोजक उमेश कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला में केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आनंद अखिला ने सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल किये जाने वाले खतरनाक व हानिकारक रसायनों के बारे में जानकारी दी।

डॉ आनंद अखिला ने बताया कि सुन्दर दिखने के लिए रसायन युक्त प्रसाधन का इस्तेमाल किया जाना बेहद आम बात है। जैसे लिपस्टिक में मिथाइल पेराबेन, प्रोपेल पेराबेन, लेड, क्रोमियम, मैंगनीज और एल्युमीनियम के यौगिक प्रयोग में लाए जाते हैं और अक्सर इनकी मात्रा मानकों से अधिक पाई जाती है। पेट में चले जाने पर इनसे फेफड़ों में कैंसर, पेट का अल्सर व किडनी प्रभावित हो सकती है।

उन्होंने बताया कि फेयरनेस क्रीम भी कम खतरनाक नहीं है। इसमें मरकरी अर्थात पारे के यौगिक इस्तेमाल होते हैं और साथ ही “हैड्रोकुइनोल” जैसे ब्लीचिंग एजेंट इस्तेमाल किए जाते हैं जो त्वचा को कमजोर व और संवेदनशील बना देते हैं। इसी तरह हेयर-डाई में ‘आरोमटिक-अमीन्स’ का प्रयोग हाइड्रोजन पेरोक्साइड की उपस्थित में किया जाता है जिस से अलग-अलग हेयर डाई के रंग बनते हैं। यह यदि रक्त में चले जाएं तो हीमोग्लोबिन से जुड़ कर के बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। इसी तरह शैम्पू, नेल पॉलिश, हेयर रिमूवर क्रीमों में भी घातक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि नेल पॉलिश में डाई मिथाइल बेंजीन, हेयर रिमूवर्स में कैल्शियम थायोग्लायकोलेट व कास्टिक सोडा और शैम्पू में सोडियम सल्फेट नामक रसायन प्रयोग किए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं।

वर्कशॉप में डॉ अखिला ने नीम, हल्दी, एलोवेरा, तरबूज, पपीते और खीरे के साथ दही, मुल्तानी मिटटी और शहद के अलग अलग मिश्रणों के साथ अनूठे फेस पैक बनाना सिखाया। पूरी तरह प्राकृतिक तौर तरीकों से बने इन सौंदर्य प्रसाधनों का गृहणियों ने तुरंत ही इस्तेमाल भी किया। घर के किचन में मौजूद “सेहत के डॉक्टरों” के बारे में जानकर गृहणियां बेहद खुश नजर आईं। डॉ अखिला ने यह भी बताया कि प्राकृतिक तेलों, सुगंधों को शरीर पर प्रयोग करने से पहले हांथ के 1 इंच के हिस्से पर लगा कर ‘सेंसिटिविटी टेस्ट‘ कर लेना चाहिए कि आप को कहीं इस से एलर्जी तो नहीं है।

दो दिवसीय इस कार्यशाला में डॉ अखिला घर बैठे दर्द निवारक तेल बनाने के अतिरिक्त अरोमाथेरेपी द्वारा तनाव से मुक्ति, जुखाम-बुखार, गले की खराश से मुक्ति, सर-दर्द, बदन-दर्द से आराम पाने वाले रसायनों व प्रकृतिक तरीकों के बारे में भी जानकारी देंगे।

ये नुस्खे भी आजमाएं

– अपने बॉडी आयल या हेयर आयल में दो से तीन बूंदे सिट्रोनेला तेल मिला कर हाथ-पांव पर लगाएं। मच्छरों से निजात मिलेगी।

– सिट्रोनेला तेल की 10 बूंदे एक बाल्टी पानी और सोप सलूशन में मिला कर पोंछा लगाने से कॉकरोच व अन्य कीड़ो के आने की सम्भावना कम हो जाती है।

– मंदिर से ले गए फूल-मालाओं (खास कर गुलाब) को तुरंत फेंक न दें बल्कि 1 भगोना पानी में डाल कर गैस पर 10 मिनट तक उबलने दें। भगोना खुला छोड़ दें, सारा घर खुश्बूमय हो जाएगा। पानी ठंडा होना पर नहाने के पानी में मिला कर स्नान करें, शरीर भी सुगन्धित रहेगा।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending