Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

आंचलिक विज्ञान नगरी में होगा नगर स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन

Published

on

आंचलिक विज्ञान नगरी, नगर स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन

Loading

लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ में नगर स्तरीय विज्ञान मेला का आयोजन दिनांक 17 से 19 दिसंबर, 2015 के मध्य लखनऊ के विद्यालयों के विद्यार्थियों हेतु किया जा रहा है। व्यक्तिगत और सामूहिक वर्ग में लगभग 35 प्रोजेक्ट मेले में प्रतिभागिता करेंगे। विज्ञान मेले का उद्घाटन दिनांक 17.12.2015 को पूर्वान्ह 11.30 बजे प्रोफेसर ए.एस. विद्यार्थी, निदेशक, प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी संस्थान, लखनऊ द्वारा किया जायेगा।   नगर स्तरीय विज्ञान मेले का उद्देश्य युवाओं के मस्तिष्क में वैज्ञानिक सोच, समस्याओं को खोजने एवं अनुसंधान की प्रवृत्ति को जागृत करना है। विज्ञान माडल विद्यार्थियों के लिए पूछताछ पर आधारित सीखने का एक उत्कृष्ट तरीका है, जिसमें विज्ञान शिक्षा को बेहतर करने का मौका होता है। विद्यार्थी केवल व्याख्यान एवं पुस्तकों द्वारा ही नहीं बल्कि अनुसंधान एवं प्रयोगों द्वारा भी सीखते हैं।

यह नगर के विभिन्न विद्यालयों के युवा वैज्ञानिकों को साथ लाकर उनमें प्रतियोगिता कराने, उन्हें पुरस्कृत करने, भविष्य के अनुसंधान के लिए नये सहयोग स्थापित करने का प्रयास है तथा दूसरे संस्थाओं के विद्यार्थियों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने तथा नये मित्र बनाने का अवसर प्रदान करता है। रूचिकर प्रोजेक्ट/माॅडलों के रूप में रचनात्मकता का प्रदर्शन होता है। प्रतिभागिता दो वर्गों व्यक्तिगत श्रेणी (1 छात्र प्रति प्रोजेक्ट) और सामूहिक श्रेणी (2 छात्र प्रति प्रोजेक्ट) में आयोजित होगी। प्रत्येक श्रेणी के विजेता राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली में जनवरी, 2016 के तृतीय सप्ताह में आयोजित होने वाले उत्तर क्षेत्रीय विज्ञान मेले में भाग लेंगे। मेला छात्रों तथा जनसामान्य को देखने के लिए दिनांक 17 दिसंबर को पूर्वान्ह 11.30 बसे से दिनांक 19.12.2015 को दोपहर 12 बजे तक खुला रहेगा। केन्द्र प्रातः 10 से सायं 5.30 बजे तक खुला रहता है।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending