Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अश्‍विन ने फि‍रकी से झटके 5 विकेट, श्रीलंका 183 रन पर ऑल आउट

Published

on

tag-lattest news,current news,aaj ki khabar,श्रीलंका,भारत,आर.अश्विन,विराट kohli, कोलम्बो, टेस्ट मैच

Loading

फिर चला अश्विन का जादू, श्रीलंका 183 रन पर ऑल आउट

कोलम्बो। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट एसएससी स्टेडियम कोलंबो में खेला जा रहा है।

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट गंवा कर 622 रन बनाए थे। इसी के साथ ही विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी। भारत के बड़े स्कोर के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम 49.4 ओवर में 183 रन पर ही ढेर हो गई।

श्रीलंका की टीम फॉलोऑन भी नहीं बचा पाई, जिसके बाद अब उन्हें दोबारा बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ेगा। पहली पारी के आधार पर भारत को 439 रनों की बढ़त हासिल हुई है।

बल्ले से शानदार अर्धशतक जड़ने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने अपनी बालिंग का जादू दिखाते हुए श्रीलंका के दोनों ओपनर बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया हैं।

अश्विन ने श्रीलंका को अपने पहले ही ओवर में थरंगा को शून्य के स्कोर पर आउट करके पहला झटका दिया। वहीं, संभल कर खेल रहे करुणारत्ने को भी अश्विन ने वापस भेजा। अश्विन की गेंद पर थरंगा (0) लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। इसके बाद 13.4 ओवर में अश्विन ने करुणारत्ने (25) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया।

तीसरे दिन की शुरुआत में ही श्रीलंका ने अपने स्कोर में महज 14 रन जोड़कर अपने दो विकेट गंवा दिए। 25वें ओवर में श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल, जडेजा की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में पंड्या को अपना कैच दे बैठे।

चांडीमल 10 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अगले ही ओवर में कुशल मेंडिस, उमेश यादव की धीमी गेंद पर चकमा खा गए और विराट कोहली को अपना कैच दे बैठे। कुशल मेंडिस 24 रन बनाकर आउट हुए। पांचवें विकेट के रूप में एंजेलो मैथ्यूज (26) आउट हुए।

वे 33.6 ओवर में अश्विन की बॉल पर पुजारा को कैच दे बैठे। रवींद्र जडेजा ने 34.5 ओवर में 122 के स्कोर पर धनंजय डिसिल्वा (0)को बोल्ड करते हुए, श्रीलंका का छठा विकेट गिराया। इस विकेट के साथ ही रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे किए।

सातवां विकेट मोहम्मद शमी को मिला। जब 41.1 ओवर में 150 रन के स्कोर पर उन्होंने निरोशन डिकवेला को बोल्ड कर दिया। डिकवेला ने 51 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली। उसी ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने रंगना हेराथ को भी बोल्ड करके पवेलियन लौटा दिया।

हेराथ 2 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी दोनों विकेट अश्विन ने लिए। भारत के लिए पहली पारी में अश्विन ने 5 विकेट तो वहीं जडेजा और शमी ने 2-2 विकेट लिए।

श्रीलंका की धरती पर लगातार दूसरी बार बनाए 600+ रन

श्रीलंकाई धरती पर टीम इंडिया ने लगातार दो टेस्ट में 600 से अधिक रन बनाए हैं। वहीं दिसंबर 2016 से लेकर अब तक भारतीय टीम कुल 6 बार 600 या उससे अधिक रन बना चुकी है। भारत ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (132) और चेतेश्वर पुजारा (133) की शानदार पारियों की बदौलत पहली पारी में 622 रन बनाए। वहीं रवींद्र जडेजा ने 70*, रिद्धिमान साहा ने 67, लोकेश राहुल ने 57 और आर. अश्विन ने 54 रन की इनिंग खेली। भारत की ओर से चौथे विकेट के लिए पुजारा और रहाणे ने 217 रन की पार्टनरशिप की। वहीं दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप आठवें विकेट (72 रन) के लिए जडेजा और साहा के बीच हुई। श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ सबसे सफल बॉलर रहे, जिन्होंने 4/154 विकेट लिए। वहीं मेलिंडा पुष्पकुमार ने 2/156 विकेट लिए। करुणारत्ने और दिलरुवान को 1-1 विकेट मिला।

 

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending