Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अश्वेत नागरिकों की हत्या को लेकर अमेरिका में प्रदर्शन जारी

Published

on

Loading

न्यूयार्क| अमेरिका में पुलिस के हाथों कई अश्वेत लागों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन जारी है और न्यूयार्क में शनिवार को एक बड़े विरोध प्रदर्शन के लिए तैयारी चल रही है। अश्वेत लोगों की हत्या को लेकर पिछले बुधवार को शुरू हुआ प्रदर्शन लगातार पांचवे दिन रविवार को भी जारी रहा। गै्रंड जूरी द्वारा अफ्रीकी अमेरिकी एरिक गार्नर की हत्या के आरोपी पुलिस अधिकारी पर आरोप तय नहीं करने के फैसले के विरोध में शुरू हुआ प्रदर्शन दिनों दिन व्यापक रूप लेता जा रहा है।

प्रदर्शनकारियों ने वेस्ट कोस्ट विशेषकर बर्केली, कैलिफोर्निया में जम कर प्रदर्शन किया, जिसके बाद दंगा विरोधी बल को हस्तक्षेप करना पड़ा।

प्रदर्शनकारी सोशल नेटवर्क के माध्यम से 13 दिसंबर को न्यूयार्क में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन करने और रैली निकालने की योजना बना रहे हैं, जिसका नाम ‘मिलियन मार्च एनवाईसी’ रखा गया है।

इस बड़े विरोध प्रदर्शन का उद्देश्य न्याय विभाग पर गार्नर, माइकल ब्राउन और फग्र्यूसन की हत्या के आरोपी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आरोप तय करने का दबाव बनाना है।

करीब 30,000 लोग अब तक फेसबुक पर इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए सहमति दे चुके हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending