Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अशरफ गनी का बयान भारत को खुश करने के लिए : अजीज

Published

on

अशरफ गनी, सरताज अजीज, भारत

Loading

 

अशरफ गनी, सरताज अजीज, भारतपाकिस्तान के कूटनीतिज्ञ सरताज अजीज सोमवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी पर हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में पाकिस्तान को आतंकवाद का शरण स्थल कहे जाने पर जमकर बरसे। अमृतसर से सम्मेलन में भाग लेकर रविवार देर रात लौटने के बाद अजीज ने कहा कि चूंकि सम्मेलन अफगानिस्तान के बारे में था, इसलिए हम चाहते थे कि भारत और पाकिस्तान के चल रहे रिश्ते से अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

पाकिस्तान के विदेश नीति के प्रमुख ने अनुभव किया कि गनी का बयान समय से बाहर और निंदनीय था और उन्होंने दलील दी कि यह भारत को खुश करने के लिए दिया गया।

उन्होंने कहा कि गनी के साथ मुलाकात में उन्होंने अफगान राष्ट्रपति को भरोसा दिया कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति और पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर उचित सुरक्षा प्रणाली की इच्छा रखता है।

अजीज ने कहा कि जब भी कभी भारत के अंदर हमला किया जाता है तो हमेशा पाकिस्तान को दोषी ठहराया जाता है।

उन्होंने कहा, “यदि मैं भारत में नहीं होता तो यह निश्चित रूप से भारत को अपना प्रचार और प्रतिक्रिया देने का एक और मौका मिल गया होता।”

भारतीय मीडिया को दोष देते हुए अजीज ने कहा कि यह आतंकवाद के मुद्दे को गलत तरीके से उजागर कर रहे हैं और इसका उद्देश्य पाकिस्तान पर दबाव डालना है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि भारत में सुरक्षा इंतजाम संतोषजनक नहीं थे। उन्होंने कहा, “यह पूरी तरह से समझ से बाहर था कि किसी को भी मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं थी।”

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending