Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी स्कूलों ने भारतवंशी किशोरी की प्रतिभा स्वीकारी

Published

on

Loading

कोलकाता| अमेरिका में भारतीय मूल की अमेरिकी किशोरी की प्रतिभा को आठ आईवी लीग स्कूलों ने स्वीकार कर लिया है। विशेषज्ञों ने गुरुवार को कोलकाता में कहा कि इससे समेकित विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) विषयों में भारत की शिक्षा पद्धति से जुड़ी भ्रांतियां दूर होने में मदद मिलेगी। अमेरिका के वर्जीनिया में पैदा हुई भारतीय मूल की छात्रा पूजा चंद्रशेखर (17) की दाखिला अर्जी को हाल ही में अमेरिका के शीर्ष 14 विश्वविद्यालयों ने स्वीकार कर लिया था, जिनमें से आठ आईवी लीग स्कूल थे। पूजा एसटीईएम विषयों में अमेरिकी किशोरियों की हिस्सेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए लोकप्रिय है।

रायन कॉक्स नेबताया, “यह भ्रांति है कि एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) पेचीदा विषय हैं। इस भ्रांति को बदलने की दिशा में पूजा का इन स्कूलों में प्रवेश भारत के लिए एक सकारात्मक संदेश है।”

कॉक्स ने कोलकाता में बरकपोर के नजदीक एसटीईएम वर्ल्ड स्कूल की एसटीईएम आधारित प्रयोगशाला में यह बात कही। उन्होंने कहा कि हालांकि भारतीय छात्र समस्याओं का समाधान करने में दक्ष होते हैं। इसलिए एसटीईएम जैसे विषय उनके करियर को बेहतर तरीके से गति दे सकते हैं।

उन्होंने कहा, “हमारे पास यहां बहुत प्रतिभाशाली छात्र हैं। इनके पास समस्याओं का समाधान करने की क्षमता और इसे लागू करने की क्षमता है। इस तरह से कार्यप्रणाली को बदलकर और अपने समकक्षों के साथ मिलकर काम करने का अवसर देकर, हम न सिर्फ बेहतर छात्रों का विकास कर सकते हैं, बल्कि उनके लिए बेहतर भविष्य का भी निर्माण कर सकते हैं।”

अमेरिका में 2010 से 2020 के दौरान एसटीईएम संबंधित क्षेत्रों में लगभग 20 प्रतिशत से 62 प्रतिशत तक रोजगार बढ़ने का अनुमान लगाया गया है, जबकि तुर्की, कतर और ब्रिटेन जैसे देश एसटीईएम शिक्षा में गंभीर रुचि लेते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending