Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने दिया विदाई भाषण, लोगों ने लगाए ‘चार साल और’ के नारे

Published

on

Loading

barack_obama_farewell_speechवाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त होने के मद्देनजर मंगलवार को शिकागो में आखिरी बार देश की जनता को संबोधित किया। गौर हो कि ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। उनके भाषण के दौरान कई बार चार साल और के नारे लगे।

सीएनएन के अनुसार ओबामा ने अपने विदाई भाषण में कहा, “जब मैं पहली बार शिकागो आया था, तब मेरी आयु 20 वर्ष के करीब थी। मैं अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहा था और अपने जीवन का लक्ष्य खोज रहा था।” उन्होंने कहा, “यह वह जगह है, जहां मैंने सीखा है कि परिवर्तन तभी होता है, जब आम लोग इसमें शामिल होते, जुड़ते हैं और साथ मिलकर इसकी मांग करते हैं।”

ओबामा ने कहा कि अमेरिका अब एक बेहतर जगह है। उन्होंने अपने समर्थकों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्होंने उन्हें एक बेहतर राष्ट्रपति बनने में मदद की है।

ओबामा ने अपने अंतिम औपचारिक संबोधन के लिए ओवल ऑफिस या ईस्ट रूम के बजाए शिकागो को चुना। इस शहर से ही ओबामा ने 2008 और 2012 में जीत की घोषणा की थी। इससे पहले ओबामा ने फेसबुक पर लिखा था कि वह उस शहर में वापस जा रहे हैं, जहां से यह सब शुरू हुआ था।

खेल-कूद

IPL 2024: नवाबों के शहर में आज लखनऊ से भिड़ेगी मुंबई, स्पिनर्स दिखा सकते हैं कमाल

Published

on

Loading

लखनऊ। नवाबों के शहर लखनऊ में आज आईपीएल के 48 वे मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। लखनऊ और मुंबई के बीच यह सीजन का पहला मुकाबला होगा। दोनों ही टीमों में दिग्गज खिलाड़ियों की कमी नहीं है। हालांकि, मौजूदा फॉर्म को देखकर लखनऊ का पलड़ा भारी है।

मुंबई इंडियंस की टीम भले ही 5 आईपीएल खिताब जीत चुकी हो और पहले सीजन से टूर्नामेंट खेल रही हो, लेकिन एलएसजी के सामने उसकी दाल ज्यादा नहीं गलती है। दोनों टीमें अब तक चार बार आमने सामने हुई हैं। इसमें से तीन बार लखनऊ और एक बार मुंबई ने बाजी मारी है। यानी पलड़ा लखनऊ का भारी है। इस बार तो मैच भी लखनऊ में हो रहा है, ऐसे में मुंबई के लिए जीत दर्ज करना आसान भी नहीं होने वाला। खास बात ये है कि जब भी दोनों टीमें आमने सामने आई हैं, कभी भी 200 से ज्यादा का स्कोर नहीं बना है। मुंबई ने लखनऊ के सामने अपना सबसे बड़ा स्कोर 199 रन का बनाया है, वहीं लखनऊ ने मुंबई के सामने 182 रन सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया है।

इकाना की पिच पर आईपीएल में स्पिनर्स ही हावी रहे हैं। यहां लो स्कोरिंग मैच देखने को मिले हैं। यानी जिस टीम के स्पिनर्स यहां बेहतर खेल दिखाएंगे, वो टीम ​थोड़ा आगे रह सकती है। मैच आगे बढ़ता है तो टर्न भी बढ़ता है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बहुत मुश्किल काम होता है। यहां पर बल्लेबाजों की अच्छी खासी परीक्षा होती है। दोनों टीमों का इस सीजन आज 10वां मैच रहेगा। एलएसजी 9 में से 5 जीत के बाद 10 पॉइंट्स लेकर अंक तालिका में 5वें नंबर पर है। दूसरी ओर मुंबई 9 में से 3 जीत के बाद 6 पॉइंट्स के साथ नौवें स्थान पर है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

एमआई: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, पीयूष चावला, ल्यूक वुड, जसप्रीत बुमराह और नुवान तुषारा।

एलएसजी: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोयनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदौनी , क्रुणाल पांड्या, मैट हेनरी, रवि बिश्नोई, यश ठाकुर और मोहसिन खान।

Continue Reading

Trending