Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अमेरिकी ओपन विजेता नडाल को पसंद है सादगी

Published

on

Loading

मेड्रिड, 13 सितम्बर (आईएएनएस)| लगभग दो साल बुरे दौर से गुजरने वाले स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल के लिए 2017 पुराने दिन लेकर लौटा है।

नडाल ने इस साल न सिर्फ दो ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट-फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन का खिताब अपने नाम किया बल्कि एटीपी रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष पर वापसी कर ली है।

नडाल ने यह सब तब किया जब किसी ने उनसे उम्मीद नहीं की थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एल पाइस अखबार को दिए साक्षात्कार में मंगलवार को नडाल ने कहा है कि इतने खिताब जीतने के बाद भी वह एक साधारण इंसान है।

नडाल ने कहा, जब मैं अपने घर में होता हूं तो मैं एक आम इंसान होता हूं। मैं अन्य किसी इंसान की तरह हूं, मेरे किसी और दोस्त की तरह।

उन्होंने कहा, मेरे लिए यह बात ज्यादा मायने रखती है, खेल में किसी भी उपलब्धी से ज्यादा। मानवीय सफलता मेरे लिए अहम है, दोस्त होना, अपने आस-पास के दोस्तों से अच्छे संबंध बनाए रखना, उन लोगों के साथ होना जिनके बारे में आप कुछ अच्छी बात कह सकें। मेरे लिए यह सबसे अहम है।

अमेरिकी ओपन का खिताब नडाल के करियर का 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब था। वह अब सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से तीन खिताब की दूरी पर हैं। फेडरर के नाम 19 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

उन्होंने कहा, खिताब आपके जीवन में खुशी ला सकते हैं और काफी संतोष भी, लेकिन जीवन के लंबे सफर में कई अन्य चीजें कई ज्यादा मायने रखती हैं।

नडाल ने इस बात को माना की वह अपने जीवन में सबसे अच्छा काम टेनिस खेलना ही कर सकते हैं।

बकौल नडाल, हम सभी को अपने बारे में पता होना चाहिए। मैं इसे काफी अच्छे से जानता हूं।

नडाल ने इस बात को भी माना की एक समय आएगा जब वह क्रिकेट खेलना छोड़ देंगे, लेकिन खेल के प्रति उनका प्यार आम जिंदगी में उन्हें काफी मदद करेगा।

उन्होंने कहा, यह होता है जब चीजें आपके हित में न जाती हों.. तब आप कुछ और करने के बारे में सोच सकते हैं। मैं आमतौर पर खेल को लेकर जुनूनी हूं, सिर्फ टेनिस ही नहीं, एक प्रशंसक और खिलाड़ी के तौर पर भी।

Continue Reading

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending