Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

अमेरिका में अबकी बार ट्रंप सरकार, हिलेरी क्लिंटन को 218 के मुकाबले 276 वोटों से हराया,रचा इतिहास

Published

on

Loading

Trump-Clintonवाशिंगटन | अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं। उन्होंने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को वोटों के बड़े अंतर से मात दी। इस जीत के साथ ही ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इतिहास रच दिया है। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, मैनहट्टन के अरबपति ट्रंप बुधवार को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। रिपब्लिकन रियल स्टेट कारोबारी अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति होंगे। उन्हें निर्वाचक मंडल के 276 वोट मिले हैं, जबकि हिलेरी के हिस्से 218 वोट ही आए।

व्हाइट हाउस की दौड़ जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को निर्वाचक मंडल के 270 वोटों की जरूरत थी और अमेरिका में मंगलवार को हुए मतदान के बाद ट्रंप शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद हिलेरी के मुकाबले लगातार बढ़त बनाए हुए थे, जिससे हिलेरी खेमे में सन्नाटा पसरा था।

ट्रंप को उन कुछ राज्यों में भी हिलेरी के मुकाबले बढ़त मिली, जहां पहले डेमोक्रेट उम्मीदवार के जीतने की संभावना जताई जा रही थी। रिपब्लिकन उम्मीदवारों को अमेरिका के श्वेत लोगों, कामकाजी वर्ग व ग्रामीणों का समर्थन मिला।

उनके पक्ष में पड़े वोट लोगों में सत्ता विरोधी लहर की ओर संकेत करते हैं, जो बदलाव के मूड में थे। उन राज्यों और काउंटियों में भी ट्रंप के पक्ष में वोट पड़े, जहां लोगों ने चार साल पहले मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए मतदान किया था।

नेशनल

सपा ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से टिकट

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से और भगत राम मिश्रा को कैसरगंज से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया अलायंस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

इससे पहले बीजेपी और बीएसपी ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। नरेश आज नामांकन करेंगे। फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावनाएं हैं। भाजपा ने फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति को तीसरी बार टिकट दिया है।

फतेहपुर सीट पर नामांकन 26 अप्रैल को शुरू हो गए थे. नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. इस सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, झांसी, हमीरपुर,जालौन, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा

Continue Reading

Trending