Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका-चीन संबंध टूटा तो सबके लिए बुरा होगा : ओबामा

Published

on

अमेरिका-चीन

Loading

अमेरिका-चीन वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को कहा कि अन्य द्विपक्षीय संबंधों की तुलना में अमेरिका-चीन संबंध का अधिक महत्व है और यदि यह टूट गया तो सभी के लिए बुरा होगा। ओबामा ने साल के आखिरी संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अमेरिका और चीन के संबंध महत्वपूर्ण हैं..अंतर्राष्ट्रीय मामलों में चीन की भूमिका बढ़ रही है, संभवत: कोई भी अन्य द्विपक्षीय संबंध अधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं।”

उन्होंने कहा, “इसकी भी संभावना है कि यदि यह सबंध टूट गया तो सभी के लिए बुरा होगा।”  अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस महीने की शुरुआत में ताइवान की नेता ताइ-इंग-वेन ने फोन किया था। ट्रंप और ताइ-इंग-वेन की इस टेलीफोन वार्ता के बाद, व्हाइट हाउस ने कई बार ‘एक चीन’ नीति पर अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता जताई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending