Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

अमर्त्य सेन डॉक्युमेंट्री में इस्तेमाल शब्द भारतीय संस्कृति की अवमानना : निहलानी

Published

on

Loading

मुंबई, 19 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) द्वारा सुमन घोष की डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘द आरग्युमेंटेटिव इंडियन’ से छह शब्द को बीप करने के निर्देश पर जहां एक ओर बोर्ड निशाने पर है, वहीं सीबीएफसी के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने तर्क दिया है कि इन शब्दों को हटाने से रचनात्मकता प्रभावित होना महसूस करने का कोई कारण नहीं है, जब ये शब्द संस्कृति और लोकतंत्र की स्पष्ट अवमानना को दर्शाते हैं।

निहलानी ने कहा, मेरे पास प्रिंट मीडिया और टेलीविजन चैनलों के लगातार ढेर सारे फोन आ रहे हैं, जो पूछ रहे हैं कि हमने डॉक्युमेंट्री में छह शब्दों की जगह बीप लगाने का निर्देश क्यों दिया है। इसका कारण यह है कि हमें लगा कि नोबेल पुरस्कार विजेता पर डॉक्युमेंट्री में हमारे राजनीति और धर्म को असंवेदनशील रूप में दर्शाने से देश में शांति और सामंजस्य को गंभीर खतरा हो सकता है। एक जगह सेन ने भारतीय लोकतंत्र के बारे में बात की और गुजरात के ‘क्रिमिनलिटीज’ (अपराधिता) का हवाला दिया, इसलिए हमने ‘गुजरात’ शब्द हटाने के लिए कहा।

उन्होंने बताया कि डॉक्युमेंट्री में एक जगह धार्मिक नेतृत्व का संदर्भ देश के दुश्मन के तौर पर दिया गया है, जहां से उन्होंने ‘भारत’ शब्द हटाने के लिए कहा है। एक जगह प्रोफेसर सेन भारत की बात करते हैं, जहां ‘हिंदू’ के के रूप में इसकी व्याख्या की गई है, इस शब्द (हिंदू) को हटाने के लिए कहा गया है। चौथा कट ‘गाय’ शब्द को लेकर हैं, जहां प्रोफेसर धार्मिक एकीकरण की बात करते हुए गाय का तुच्छ संदर्भ देते हैं।

उन्होंने बताया कि पांचवा कट ‘यूज्ड’ और ‘दीज डेज’ शब्द को लेकर है, जहां सेन कहते हैं कि वेदों का इस्तेमाल आजकल सम्प्रदायवादी कर रहे हैं और अंतिम शब्द ‘बैनल’ को हटाने के लिए कहा गया है, जहां सेन ने भारत के हिंदुत्व विचार को घिसा-पिटा बताया है।

उन्होंने कहा कि इन छह शब्दों को बीप करने से कलात्मक स्वतंत्रता पर कोई असर नहीं पड़ता है और इसे व्यापक संदर्भ में देखना चाहिए।

निहलानी ने यह भी कहा कि डॉक्युमेंट्री निर्माताओं ने कानून का उल्लंघन किया है।

उन्होंने कहा, वे सेंसर बोर्ड के प्रमाण-पत्र के बिना भारत के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर फिल्म की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। यह अवैध है। अभिव्यक्ति की आजादी की बात तो ठीक है, लेकिन कानून तोड़े जाने के बारे में क्या?

Continue Reading

मनोरंजन

बॉयफ्रेंड जहीर से कोर्ट मैरिज करेंगी सोनाक्षी, 23 जून को होगा रिसेप्शन

Published

on

Loading

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्ख़ियों में हैं। खबर है कि सोनाक्षी अपने बॉयफ्रेंड एक्टर जहीर इकबाल संग इस महीने के अंत में शादी करेंगी। हालांकि, अब इनकी होने वाली शादी को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है। बताया जा रहा है कि सोनाक्षी अपने बॉयफ्रेंड जहीर के साथ कोर्ट मैरिज करेंगी।। इसके बाद वह 23 जून को रिसेप्शन पार्टी देंगी. इस पार्टी में जहीर और सिन्हा की फैमिली के अलावा उनके दोस्त और रिश्तेदार शामिल होंगे।

बता दें कि सोनाक्षी और जहीर काफी लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। बताया जाता है कि इन दोनों की लव स्टोरी सलमान खान की पार्टी से शुरू हुई थी। सलमान ने एक पार्टी रखी थी, जिसमें उन्होंने दोनों को बुलाया था। पार्टी में सोनाक्षी और जहीर के बीच दोस्ती शुरू हो गई और वक्त के साथ यह दोस्ती का रिश्ता प्यार में बदल गया। जहीर और सोनाक्षी एक साथ फिल्म ‘डबल एक्सएल’ में नजर आए थे। इस फिल्म में एक्ट्रेस हुमा कुरैशी भी थी।

इससे पहले, जहीर ने इंस्टाग्राम पर दिल को छू लेने वाले पोस्ट के जरिए सोनाक्षी को बर्थडे विश किया था। उनके रिश्ते की अफवाहें 2022 में तब फैलने लगीं जब जहीर ने सोशल मीडिया पर ‘आई लव यू’ लिखा, जिस पर सोनाक्षी ने जवाब दिया, ‘लव यू।’ वर्कफ्रंट की बात करें तो सोनाक्षी को जल्द ही फिल्म ‘ककुड़ा’ में देखा जाएगा। फिल्म की शूटिंग काफी पहले पूरी हो चुकी है, लेकिन रिलीज डेट से पर्दा नहीं उठा है। फिल्म के डायरेक्टर आदित्य सरपोतदर हैं। यह 2022 में आई ‘जोम्बिविली’ और 7 जून को रिलीज हुई ‘मुंज्या’ के बाद हॉरर कॉमेडी जॉनर में सरपोतदार की तीसरी फिल्म है। इसके अलावा, सोनाक्षी जल्द ही थ्रिलर फिल्म ‘निकिता रॉय एंड बुक ऑफ डार्कनेस’ में नजर आएंगी।

 

Continue Reading

Trending