Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अफगान सेना की फायरिंग में नौ पाकिस्‍तानी मरे, 42 जख्‍मी

Published

on

42 जख्मीब, अफगान सेना, सुरक्षा बल,

Loading

इस्लामाबाद। अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों की फायरिंग में पाकिस्तान के नौ नागरिक मारे गए, जबकि 42 लोग घायल हुए। फायरिंग की यह घटना बलूचिस्तान प्रांत के चमन इलाके में हुई, जब जनगणना के लिए गई टीम अपना काम कर रही थी। उसी समय दोनों देशों के सुरक्षाकर्मियों में किसी बात को लेकर विवाद हो गया।

42 जख्मीब, अफगान सेना, सुरक्षा बल,

इसके बाद हुई फायरिंग में नौ पाकिस्तानी नागरिक मारे गए, जबकि फ्रंटियर कॉर्प्स के कई जवानों समेत 42 घायल हुए हैं।पाकिस्तानी जवानों की फायरिंग से हुए नुकसान का पता नहीं चल सका है। बता दें कि पाकिस्तान ने चमन और तोरखाम से लगने वाली अफगानिस्तान सीमा 18 फरवरी से बंद कर दी थी।

पाकिस्तान की सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स ने पूर्व में जारी एक बयान में कहा था कि अफगान सीमा पुलिस ने फ्रंटियर कोर के कर्मियों पर गोलीबारी की।

हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि गोलीबारी क्यों शुरू हुई। कुछ खबरों में कहा गया है कि रुक-रुक कर गोलीबारी अब तक जारी है। पाकिस्तान ने गोलीबारी की वजह से चमन सीमा पर मित्रता द्वार को बंद कर दिया है जिससे वहां परिवहन पर रोक लग गई है. यह मित्रता द्वार पाक अफगान सीमा पर है।

पाकिस्तान का आरोप है कि इन रास्तों से आतंकवादी दाखिल होकर उसके इलाकों में वारदात करते हैं और वापस भाग जाते हैं। जबकि अफगानिस्तान भी ऐसे ही आरोप पाकिस्तान पर लगाता है। उसके अनुसार तालिबान आतंकी पाकिस्तान से आकर अफगानिस्तान में हमला करते हैं।

आपको बता दें कि इस साल दूसरी बार चमन सीमा क्रॉसिंग को सील किया गया है. फरवरी में एक के बाद एक कर हुए आतंकवादी हमलों की वजह से इसे तथा अन्य क्रॉसिंग को बंद किया गया था. तब पाकिस्तान ने कहा था कि यह हमले अफगानिस्तान में छिपे आतंकवादियों ने किए हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending