Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान के मुद्दे पर अमेरिका, पाकिस्तान व चीन की मस्कट में बैठक

Published

on

Loading

काबुल/मस्कट, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| अमेरिका, पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालयों के वरिष्ठ प्रतिनिधि सोमवार को ओमान की राजधानी मस्कट में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता दोबारा शुरू करने के लिए बैठक कर रहे हैं। चार देशों के समूह (क्यूसीजी) की बैठक में पाकिस्तान की तरफ से विदेश सचिव तहमीना जंजुआ भाग ले रहीं हैं। यह बैठक युद्ध प्रभावित देश में तालिबान के साथ शांति समझौते के लिए वार्ता को फिर से शुरू कराने के लिए आयोजित की गई है।

टोलो न्यूज के अनुसार, बैठक में आतंकवाद के विरुद्ध लड़ने के वादे की प्रतिबद्धताओं को, खासकर पाकिस्तान के वादों को लागू करने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता शाकिब मुस्तगनी ने कहा कि इस बैठक में प्रतिबद्धताओं को लागू करने के अलावा, आतंकवाद विरोधी उपायों पर विचार किया जाएगा।

क्यूसीजी की यह बैठक एक साल के बाद हो रही है।

मुस्तगनी ने कहा, इस बैठक का उद्देश्य पाकिस्तान द्वारा पिछली बैठक में की गई वार्ता की प्रतिबद्धता की समीक्षा करना भी है।

टोलो न्यूज के अनुसार, पिछली पांच बैठकों में शांति की राह की ओर चलने का प्रयास किया गया लेकिन बैठकों के बाद पाकिस्तान पर अपने वादे को पूरा न करने का आरोप लगा। इसी वजह से बैठक में एक वर्ष की देरी हुई।

अफगान के सीनेट सदस्यों ने कहा कि वे इस बात को लेकर आशांवित नहीं है कि समझौते से कोई भी सकारात्मक परिणाम सामने आएगा।

सीनेटर अब्दुल रहमान अचकाकजई ने कहा, सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि ऐसी बैठकों का परिणाम कब आएगा।

इस प्रकार की पहली चतुर्भुज बैठक 2015 में हार्ट ऑफ एशिया बैठक से इतर अफगानिस्तान, पाकिस्तान, चीन और अमेरिका के बीच हुई थी।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत

Published

on

Loading

मॉस्को। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। चारों छात्र 18-20 वर्ष की आयु के दो लड़के और दो लड़कियाँ हैं जो वेलिकि नोवगोरोड शहर में पास के नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक भारतीय छात्रा वोलखोव नदी में किनारे से थोड़ा दूर चली गई थी और डूबने लगी तो उसके चार साथी उसे बचाने की कोशिश में लग गए। खबरों के अनुसार, उसे बचाने की कोशिश में तीन और छात्र नदी में डूब गए। एक लड़के को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

मास्को में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हम शवों को जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। जिस छात्र की जान बचाई गई है, उसका उचित इलाज किया जा रहा है।’’

सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि छात्र वेलिकी की नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उसने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।’’ उसने बताया कि परिजनों तक शव जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए वेलिकी नोवगोरोद के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है।

Continue Reading

Trending