Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

Jio का बारकोड चोरी होने पर अपनाएं ये चार तरीके

Published

on

Loading

Jio का बारकोड चोरी होने पर अपनाएं ये चार तरीके

दिसंबर तक फ्री 4G डाटा ने लोगों को भी जियो के प्लान्स की तरफ खूब आकर्षित किया है। साथ ही इसके वेलकम प्लान ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में खलबली मचा दी है। पर फ्री कॉल और वेलकम ऑफ़र में 31 हालांकि लोगों को जियो इस्तेमाल करने में अभी भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें सबसे बड़ी दिक्कत तो यही है कि कॉल कनेक्ट होना एक अभी तक एक चैलेंज है। इसके अलावा दूसरी जो सबसे बड़ी दिक्कत सामने आ रही है वो है कि कई लोगों ने शिकायत की है कि उन्होंने जियो सिम लिया ही नहीं लेकिन उनके नंबर पर बारकोड इस्तेमाल किया जा चुका है।

आइये जानते है कैसे होता है बारकोड चोरी

गौरतलब है कि जियो सिम का इस्तेमाल सिर्फ 4जी स्मार्टफोन में ही हो सकता है, साथ ही एक फोन में सिर्फ एक जियो सिम चलाया जा सकता है। नियम के मुताबिक ग्राहक को सिम खरीदने से पहले अपने फोन में माई जियो  ऐप डाउनलोड करनी होगी और एक बारकोड जेनरेट करना होगा। इस बारकोड को दिखाने के बाद ही कोई भी जियो सिम खरीद सकता है। बता दें कि ये बारकोड फोन के IMEI नंबर से जेनरेट होता है, और एक IMEI नंबर पर सिर्फ एक ही बारकोड जनरेट हो सकता है। ऐसे में अगर आपके IMEI नंबर पर आपसे पहले ही जियो सिम खरीदा जा चुका है तो यह बारकोड चोरी का मामला है।

  1. Complaint:

सबसे पहली बात कि अगर आपका बारकोड चोरी हो गया है तो आप इसकी शिकायत रिलायंस जियो कस्टमर केयर से कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी जियो सिम से 198 पर कॉल कर सकते हैं या फिर किसी और कंपनी के नंबर से 1800-88-99999 पर कॉल कर सकते हैं।

  1. पुरानी MyJio ऐप:

यूजर्स पूरानी MyJio APK फाइल को अपने 4जी स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के बाद भी नया बारकोड पा सकते हैं। ऐप ओपन करें और Get Jio SIM Again ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP वेरिफाई करें। इस तरह नया बारकोड आ जाएगा।

 3. Cleaning cache:

इसके अलावा आप MyJio ऐप का डेटा और Cache डिलीट करके भी बारकोड फिर से बना सकते हैं। इसके लिए मोबाइल सेटिंग में जाएं> ऐप सेटिंग में जाएं > ओपन मायजियो ऐप > क्लियर डेटा पर क्लि करे दें। इसके बाद फिर से ऐप खोलकर बारकोड जेनरेट कर लें।

  1. Other Smartphone:

आप किसी और 4जी स्मार्टफोन पर बारकोड जेनरेट करके भी अपने लिए जियो सिम ले सकते हैं। जिस फोन के बारकोड पर सिम खरीदा गया है उसका इस्तेमाल आप किसी भी और 4जी स्मार्टफोन में कर सकते हैं।

Continue Reading

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending