Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को करेंगे सीजी सिटी परियोजना

Published

on

Loading

Akhilesh Makaanलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को लखनऊ में सीजी सिटी परियोजना का लोकार्पण करेंगे। परियोजना में आधारभूत विकास कार्यो के लिए डीपीआर लागत लगभग 2100 करोड़ रुपये अनुमोदित की गई है। यह जानकारी सोमवार को यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता दी।

प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न जनोपयोगी परियोजनाओं के लिए लखनऊ नगर में भूमि उपलब्ध कराने हेतु पशुपालन विभाग के चक गंजरिया फार्म की 846.49 एकड़ भूमि लेकर सीजी सिटी परियोजना प्रारंभ की गई है।

परियोजना के तहत आईटी सिटी, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, आधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण प्लांट, उत्तर प्रदेश प्रशासनिक अकादमी, आधुनिक मेडीसिटी एवं कैंसर इंस्टीट्यूट, पीपीपी मोड पर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल आदि के निर्माण के लिए विभिन्न विभागों को 320 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है। शेष 526.49 एकड़ भूमि लखनऊ विकास प्राधिकरण को दी गई है।

उन्होंने बताया कि प्राधिकरण से मिली भूमि में से सडक़, सीवर, ड्रेनेज, विद्युतीकरण आदि बुनियादी सुविधाओं के विकास एवं ईडब्ल्यूएस/एलआईवी भवनों के निर्माण के बाद शेष भूमि नीलामी द्वारा निस्तारित की जाएगी। प्राधिकरण द्वारा 10 एकड़ भूमि पर संस्कृति स्कूल, 5 एकड़ भूमि पर सीएसआई टावर तथा 10 एकड़ भूमि पर ईडब्ल्यूएस/एलआईवी भवन का निर्माण कराया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि परियोजना के तहत जोनल सडक़, सीवरेज, केबल डक्ट, फुटपाथ तथा साइकिल ट्रैक का कार्य पूरा हो चुका है। एसटीपी, ओवर हैड टैंक, सीएसआई टावर, संस्कृति स्कूल का कार्य तेजी से चल रहा है। अगले सत्र से संस्कृति स्कूल में अध्यापन कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending