Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

अक्षय तृतीया पर दुकानों में भीड़ ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

Published

on

Loading

नई दिल्ली/मुंबई/कोलकाता/बेंगलुरू। नोटबंदी के बाद देश में नगदी प्रवाह सामान्य होने के बाद देश भर में अक्षय तृतीया के अवसर पर आभूषणों की दुकानों पर शुक्रवार को लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।

पी.सी. ज्वेलर्स के प्रंबंध निदेशक बलराम गर्ग ने कहा, “हम अपनी दुकानों पर अच्छी भीड़ देख रहे हैं। नोटबंदी के बाद पिछले दो महीनों से लोगों ने फिर से सोने की खरीददारी शुरू कर दी है। हम आशा करते हैं कि इस अक्षय तृतीया को खरीददारी पिछले साल के मुकाबले कीमतें समान होने के बावजूद 40 प्रतिशत बढ़ेगी।”

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया पर पेटीएम का खास ऑफर, खरीदें डिजिटल गोल्ड

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 29,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास रही। अक्षय तृतीया हिंदुओं और जैनों के लिए पवित्र दिन है और इसे अच्छी किस्मत और सफलता लाने वाला माना जाता है। इस शुभ दिन को सोने के आभूषणों को खरीदकर घर लाया जाता है।

अक्षय तृतीया पर सोने की भारी बिक्री मुंबई के आभूषणकर्ताओं के लिए भी मुस्कान लेकर आई है। शुक्रवार सुबह से ही खुदरा दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ इस प्रचलित त्योहार को मनाने के लिए देखी गई। ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलर्स फेडरेशन के अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल ने कहा कि सोने को खरीदने का चलन मार्च में गुडी पड़वा से शुरू होता है और लगातार इस शादी के सीजन तक चलता रहता है।

खंडेलवाल ने कहा, “यहां सभी आभूषणों की दुकानों पर भारी भीड़ है और 75 प्रतिशत से ज्यादा लोग सोने के बड़े और छोटे आभूषण खरीद रहे हैं।”

मुंबई ज्वैलर्स फेडरेशन के अध्यक्ष राकेश शेट्टी ने कहा कि भीड़ का होना खासकर उपनगरों में अच्छा है और सोने की बिक्री गुडी पाड़वा के दौरान हुई बिक्री से ज्यादा हो सकती है।

शेट्टी ने आईएएनएस से कहा, “आज, मुंबई में 10 ग्राम सोने की कीमत 29,300 रुपये है और पिछले कुछ हफ्तों से यह कीमत नीचे आ रही है। यह ग्राहकों को उत्साहित करता है। और वे आभूषण और सिक्के दोनों खरीद रहे हैं।”

कोलकाता में इंडिया बुल्यन एंड ज्वैलर्स एसोशिएशन के प्रवक्ता पंकज पारेख ने कहा, “आभूषण कारोबारी सोने और चांदी की मांग में 20 प्रतिशत वृद्धि की आशा कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि सोने की कीमत अंतर्राष्ट्रीय परेशानी से फिर से ऊपर उठ सकती हैं। इसलिए अक्षय तृतीया को सोना खरीदने का सही मौका माना जा रहा है।

वहीं पिछले साल के अक्षय तृतीया की तुलना में इस बार सोने की कीमत कम है। 2016 में पीली धातु की कीमत 30,000 रुपये प्रति 10 ग्राम थी।

पारेख ने कहा, “इसी प्रकार चांदी की कीमत 40,000 से 42,000 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो पिछले बार के मुकाबले कम है।”

बेंगलुरू भी इसका कोई अपवाद नहीं है। जहां कुछ लोग अच्छी डिजाइनों की सोने की अंगूठी खरीद रहे हैं तो कुछ आभूषणों में रुपये खर्च कर रहे हैं।

बेंगलूरू के कुछ आभूषण कारोबारी मानते हैं कि नोटबंदी और नगद भुगतान के बंधन के कारण सोने के आभूषणों और अन्य धातुओं के आभूषणों की बिक्री पर प्रभाव पड़ सकता है।

बिजनेस

Whatsapp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, कहा- अगर सरकार ने मजबूर किया तो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि लोग गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

व्हाट्सऐप का कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर रखने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने अदालत में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर चला जाएगा।

तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं। इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स हैं। यही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर बनाने का काम कर रहे हैं।

व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है। वहीं सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को करेगा।

Continue Reading

Trending