Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

फ्रांस, स्पेन दौरे पर जाएगी भारत की सीनियर हॉकी टीम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत की सीनियर पुरुष हॉकी टीम 31 जुलाई से 14 अगस्त तक फ्रांस और स्पेन के दौरे पर रहेगी। भारतीय टीम अपने नए मुख्य कोच रोएलांट ऑल्टमैंस की देखरेख में इन दो देशों में कुल पांच मैच खेलेगी। ऑल्टमैंस को पॉल वैन ऐस के स्थान पर मुख्य कोच बनाया गया है, जिन्हें हॉकी इंडिया (एचआई) ने बेल्डियम में आयोजित हॉकी वर्ल्ड लीग के बाद बर्खास्त कर दिया था। हॉकी वर्ल्ड लीग में भारत को चौथा स्थान मिला था।

भारतीय टीम फ्रांस में तीन और पांच अगस्त को दो मैच खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम स्पेन रवाना हो जाएगी, जहां वह 10, 12 और 13 अगस्त को तीन मैच खेलेगी। भारतीय टीम का यह दौरा नवम्बर-दिसम्बर में भारत में होने वाले हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स के मद्देनजर आयोजित किया गया है। फ्रांस की टीम विश्व वरीयता क्रम में 17वें स्थान पर है जबकि स्पेन 11वें स्थान पर है। भारत की रैंकिंग नौवीं है। हॉकी इंडिया ने सोमवार को इस दौरे के लिए 21 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

दौरे के लिए भारतीय टीम :

गोलकीपर : पीआर श्रीजेश, हरजोत सिंह।

डिफेंडर : बीरेंद्र लाकरा, कोथाजीत सिंह, वीआर रघुनाथ, जसजीत सिंह, रुपिंदर पॉल सिंहस गुरजिंदर सिंह।

मिडफील्डर : सरदार सिंह, चिंगलेनसाना सिंह, एसके उथप्पा, सतबीर सिंह, दानिश मुज्तबा और देवेंद्र वाल्मिकी।
फारवर्ड : एसवी सुनील, रमनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, तालविंदर सिंह, ललित उपाध्याय और मोहम्मद आमिर खान।

खेल-कूद

पाकिस्तान T20 वर्ल्ड कप से बाहर, अमेरिका की सुपर-8 में एंट्री

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है। फ्लोरिडा में बारिश के चलते आयरलैंड और अमेरिका का मैच नहीं हो पाया और अमेरिकी टीम को एक अंक और मिला। इसके साथ ही वो सुपर-8 में पहुंच गई। वहीं पाकिस्तान की टीम सुपर-8 की रेस से बाहर हो गई।

फ्लोरिडा में आयरलैंड और यूएसए के बीच अहम मुकाबला खेला जाने वाला था. ये मैच सुपर-8 के क्वालीफिकेशन को लेकर काफी जरूरी था। लेकिन फ्लोरिडा के खराब मौसम के चलते ये मैच रद्द हो गया। काफी देर तक इंतजार किया गया, लेकिन फिर भी मुकाबला नहीं हो सका और आखिर में ऑफिशियल्स ने मैच को कैंसिल करने का फैसला लिया। नतीजन, दोनों ही टीमों को 1-1 अंक मिला।

1 अंक मिलने के बाद मोनांक पटेल की कप्तानी वाली यूएसए की टीम ने 5 अंकों के साथ सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इतना ही नहीं अब USA की टीम ने 2026 में भारत-श्रीलंका की मेजबानी में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

आयरलैंड और यूएसए के बीच खेले जाने वाले मैच पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम भी नजरें टिकाए बैठी थी. चूंकि, यदि यूएसए को हराकर आयरलैंड ये मैच जीत लेती, तो बाबर आजम की टीम टूर्नामेंट में बनी रहती. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और बारिश के चलते मैच रद्द हो गया और पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। पाकिस्तान ने अब तक 3 मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 1 ही मैच जीता है। ऐसे में उसके पास 2 अंक हैं, जबकि टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-A में से टीम इंडिया 6 अंकों के साथ पहले ही क्वालीफाई कर चुकी थी।

Continue Reading

Trending