Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

नेपाल के साथ भारत के संबंध अटूट : जयशंकर

Published

on

काठमांडू,विदेश,सचिव-एस-जयशंकर,प्रधानमंत्री-सुशील-कोईराला,नेपाल-माओवाद,मंत्री-सुषमा-स्वराज,सीपीएन-यूएमएल

Loading

काठमांडू | दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को काठमांडू पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने कहा कि उनकी यह यात्रा नेपाल के साथ भारत के संबंधों के महत्व को दर्शाती है। दक्षेस यात्रा पर काठमांडू पहुंचे जयशंकर नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव, प्रधानमंत्री सुशील कोईराला, संविधान सभा के अध्यक्ष सुभाष चंद्र नेमबांग और विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे के साथ बातचीत करेंगे।

काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे जयशंकर ने कहा, “दक्षेस यात्रा के दौरान इस खुबसूरत शहर में घूमना अत्यंत सुखद है। मेरी यह यात्रा हमारी सरकार के नेपाल के साथ संबंधों के महत्व को दर्शाती है।” जयशंकर नेपाल में अपने समकक्ष शंकर दास बैरागी से मिल कर उनके साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की चर्चा करेंगे, जिससे जुलाई 2014 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दो दिवसीय यात्रा के दौरान संबंधों में आई गर्मजोशी को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। वह नेपाल की प्रमुख पार्टियों के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, जिनमें सत्तारूढ़ नेपाल कांग्रेस, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी यूनिफाइड मार्किस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) और विपक्षी पार्टी यूनिफाइड कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवाद (यूसीपीएन-एम) शामिल हैं।

जयशंकर ने कहा, “मैं पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक नेपाल यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग में आई तेजी को जारी रखने की उम्मीद करता हूं।” “नेपाल के वरिष्ठ राजनीतिक नेतृत्व का आह्वान करना और विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ बातचीत करना मेरा सौभाग्य होगा।” जयशंकर ने कहा कि ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति के तहत भारत नेपाल के साथ अपने बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जयशंकर द्वारा दक्षेस सदस्य देशों की यात्रा करने का यह दूसरा चरण है। इससे पहले उन्होंने एक मार्च को भूटान का दौरा किया था। उन्होंने तीन मार्च को पाकिस्तान और चार मार्च को अफगानिस्तान की यात्रा की थी।

नेशनल

सुनीता केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस, अदालत की सुनवाई वाली प्रक्रिया का वीडियो बनाकर किया था सार्वजनिक

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट ने नोटिस भेजा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने ये नोटिस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर भेजा है।

सुनीता केजरीवाल और 5 अन्य लोगों के खिलाफ जनहित याचिका दायर करके आरोप लगाए गए हैं कि उन्होंने कोर्ट की सुनवाई वाली प्रक्रिया का वीडियो बनाकर सार्वजनिक किया, जो अपराध है। कोर्ट ने सुनीता केजरीवाल को जो नोटिस भेजा है, उसमें अदालती कार्यवाही का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने का निर्देश दिया गया है। अगर वे ऐसा नहीं करती तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वीडियो गत 28 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पेशी के दौरान रिकॉर्ड किया गया था।

याचिका अधिवक्ता वैभव सिंह द्वारा दायर की गई, जिन्होंने कई सोशल मीडिया हैंडल का नाम भी लिया। सिंह ने अपनी याचिका में कहा कि केजरीवाल द्वारा 28 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट को संबोधित करने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) और अन्य विपक्षी दलों से जुड़े कई सोशल मीडिया हैंडल ने कोर्ट की कार्यवाही की वीडियो/ऑडियो रिकॉर्डिंग बनाई और उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया।

28 मार्च को केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा कोर्ट में पेश किया गया था। केजरीवाल ने व्यक्तिगत रूप से कोर्ट को संबोधित किया और कहा कि ईडी भाजपा के लिए जबरन वसूली का रैकेट चला रहा है। सिंह के अनुसार सुनवाई खत्म होने के तुरंत बाद कई सोशल मीडिया हैंडल ने कोर्ट की कार्यवाही की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग को पोस्ट, रीपोस्ट, फॉरवर्ड, शेयर, रीशेयर करना शुरू कर दिया।

सुनीता केजरीवाल ने अक्षय नाम के एक एक्स (ट्विटर) अकाउंट द्वारा अपलोड की गई ऑडियो रिकॉर्डिंग को रीपोस्ट किया। सिंह ने तर्क दिया कि कोर्ट के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय नियम 2021 के तहत अदालती कार्यवाही की रिकॉर्डिंग प्रतिबंधित है और इन वीडियो को वायरल करना न्यायपालिका और न्यायाधीशों की छवि को खराब करने का एक प्रयास है।

Continue Reading
ऑफ़बीट12 hours ago

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

प्रादेशिक13 hours ago

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

प्रादेशिक14 hours ago

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 9 की मौत, कई लापता

उत्तर प्रदेश15 hours ago

तेरह दिन में दूसरी बार गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे सीएम योगी, बब्बर शेर की जोड़ी को बाड़े में कराया प्रवेश

उत्तर प्रदेश15 hours ago

फेशियल बायोमीट्रिक्स से लगेगी लाइव अटेंडेंस, रेगुलर सेमेस्टर एग्जाम्स की लाइव सीसीटीवी कवरेज का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार

Trending