केन्या में राष्ट्रपति चुनाव बाद हिंसक प्रदर्शन, 4 मरे

नैरोबी, 12 अगस्त (आईएएनएस)| केन्याई राष्ट्रपति उहरु केन्याता के दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद जारी हिंसक प्रदर्शनों में चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मानवाधिकार संगठनों ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा है कि बंदरगाह शहर किसुमू में एक प्रदर्शनकारी मारा गया, जबकि मथारे शैंटीटाउन में दो अन्य की मौत की खबर मिली है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, चौथे व्यक्ति की मौत सिआया शहर में हुई।

प्रदर्शन जारी रहने के कारण किसुमू में पुलिस ने शहर के मध्य में आने-जाने के रास्ते बंद कर दिए और नैरोबी के किबेरा उपनगर में सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों के खिलाफ आंसू गैस के गोले छोड़े।

इंडिपेंडेंट इलेक्टोरल एंड बाउंड्रीज कमीशन (आईईबीसी) ने शुक्रवार को केन्याता को मंगलवार को हुए चुनाव का विजेता घोषित कर दिया।

केन्याता ने 54.27 प्रतिशत वोट हासिल कर प्रतिद्वंद्वी रैला ओडिंगा को हरा दिया। ओडिंगा को चुनाव में 44.74 प्रतिशत वोट हासिल हुए।

अंतिम चुनाव परिणाम की घोषणा सात घंटे देर से हुई और इस दौरान विपक्षी गठबंधन नेशनल सुपर अलायंस (एनएएसए) के प्रतिनिधि मौजूद नहीं थे। गठबंधन ने चुनाव परिणाम स्वीकार न करने का संकेत दिया था।

विपक्ष ने निर्वाचन प्रक्रिया को ‘अबूझ पहेली’ करार दिया।

एनएएसए का दावा है कि आईईबीसी की इलैक्ट्रॉनिक वोट गणना प्रणाली को हैक कर लिया गया और केन्याता को 700,000 अंकों का लाभ दिया गया।

loading...
=>

AKK 'Web_Wing'

Adminstrator