Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

वेनेजुएला में सैन्य विकल्प से इनकार नहीं : ट्रंप

Published

on

Loading

वाशिंगटन, 12 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह वेनेजुएला में जारी ‘राजनीतिक अराजकता’ की स्थिति के बीच सैन्य हस्तक्षेप की संभावना से इनकार नहीं कर सकते।

समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, न्यू जर्सी राज्य के बेडमिंस्टर स्थित गोल्फ क्लब में शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में ट्रंप ने वेनेजुएला में बढ़ते ‘मानवीय संकट’ की निंदा की और कहा कि सभी विकल्प मौजूद हैं, जिसमें सैन्य हस्तक्षेप भी शामिल है।

ट्रंप ने कहा, वेनेजुएला में हमारे पास कई विकल्प है और मैं सैन्य विकल्प से इनकार नहीं कर रहा।

उन्होंने कहा कि ‘हम सैन्य विकल्प को अंजाम दे सकते हैं।’

राष्ट्रपति के अनुसार, यह हमारा पड़ोसी है। आप जानते हैं, हम पूरी दुनिया में हैं और हमारे सैनिक पूरी दुनिया में बहुत दूर-दूर की जगहों पर भी हैं। वेनेजुएला ज्यादा दूर नहीं है, जहां लोग परेशान हैं और मर रहे हैं। हमारे पास वेनेजुएला के लिए कई विकल्प हैं, जिसमें जरूरत पड़ने पर सैन्य विकल्प की संभावना भी शामिल है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने वेनेजुएला में 30 जुलाई को हुए चुनाव के बाद वहां के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस मतदान के जरिये मडुरो को विपक्षी सदस्यों की पकड़ वाली नेशनल एसेम्बली के स्थान पर 545 सदस्यीय नई कॉन्सिट्युएंट एसेम्बली को अस्तित्व में लाने में कामयाबी मिल गई, जिसमें उनके समर्थक भरे पड़े हैं। इसके बाद आशंका जताई जाने लगी है कि देश में तानाशाही शासन की स्थापना हो सकती है।

वहीं, ट्रंप की टिप्पणी के जवाब में वेनेजुएला के रक्षा मंत्री जनरल व्लादिजर पैदरिनो ने अमेरिका की ओर से सैन्य हस्तक्षेप की बात को ‘पागलपन’ और ‘चरमपंथ’ करार दिया।

इस बीच व्हाइट हाउस ने शुक्रवार रात को एक बयान जारी कर कहा कि उसने मडुरो की ओर से ट्रंप पर फोन पर बातचीत का अनुरोध खारिज कर दिया।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, अमेरिका मडुरो प्रशासन द्वारा वेनेजुएला के लोगों के लगातार दमन में देश के लोगों के साथ खड़ा है।

बयान में यह भी कहा गया है कि वेनेजुएला में लोकतंत्र की स्थापना के साथ ही ट्रंप खुशी-खुशी देश के नेता से बात करेंगे।

वेनेजुएला गंभीर आर्थिक व राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। अप्रैल में मडुरो द्वारा कॉस्टिट्युएंट एसेम्बली के गठन की घोषणा के साथ ही देश में हिंसक विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए, जिसमें अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending