Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

एचसीएल का मुनाफा 6 फीसदी बढ़ा

Published

on

Loading

नई दिल्ली , 27 जुलाई (आईएएनएस)| वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में प्रमुख ग्लोबल सॉफ्टेवयर कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज का मुनाफा 6.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,171 करोड़ रहा जबकि पिछले वित्तवर्ष की समानावधि में यह 2,047 करोड़ रुपये था। वहीं पिछली तिमाही(जनवरी-मार्च) के 2,326 करोड़ रुपये से यह 6.6 प्रतिशत कम रहा। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में दाखिल नियामकीय फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि समीक्षाधीन अवधि में राजस्व 7.2 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 12,149 करोड़ रुपये रहा, जोकि पिछले वित्त वर्ष की समानावधि में 11,337 करोड़ रुपये था। जबकि पिछली तिमाही की तुलना में यह 0.8 फीसदी अधिक रहा। पिछली तिमाही में यह 12,053 करोड़ रुपये थी।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय र्पिोटिंग मानक(आईएफआरएस) के अंतर्गत कंपनी का कुल मुनाफा पहली तिमाही में 10.3 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 33.7 करोड़ डॉलर पर रहा जबकि पिछले वर्ष की समानावधि में यह 30.5 करोड़ डॉलर था। वहीं इसकी पिछली तिमाही(जनवरी-मार्च) के 35 करोड़ डॉलर की तुलना में यह 3.8 प्रतिशत कम रहा।

कंपनी का सकल राजस्व 11.4 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 1,88.4 करोड़ डॉलर रहा जोकि पिछले साल 1,69.1 करोड़ डॉलर था।

Continue Reading

बिजनेस

Whatsapp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, कहा- अगर सरकार ने मजबूर किया तो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि लोग गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

व्हाट्सऐप का कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर रखने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने अदालत में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर चला जाएगा।

तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं। इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स हैं। यही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर बनाने का काम कर रहे हैं।

व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है। वहीं सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को करेगा।

Continue Reading

Trending