Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नदियों के नक्शे में तो निशान, मगर पानी का नामो-निशान नहीं : पीएम मोदी

Published

on

Loading

अमरकंटक (मध्यप्रदेश)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां सोमवार को देश की नदियों की हालत पर चिंता जताते हुए कहा कि कई नदियों के नक्शे में तो निशान हैं, मगर पानी का नामो-निशान नहीं है, कई तो इतिहास के गर्त में समा गई हैं, मगर मध्यप्रदेश की सरकार और जनता समय रहते नदियों के संरक्षण के लिए सजग हो गई।

मध्यप्रदेश में चल रही नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के समापन समारोह के मौके पर नर्मदा नदी के उद्गमस्थल अनूपपुर जिले के अमरकंटक में जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “देश की कई नदियां सिर्फ नक्शों पर बची हैं, केरल की एक नदी जिसका नाम ‘भारत पूजा’ है, यह नदी बचेगी भी या नहीं, कह नहीं सकते। यह हाल पानी के उपयोग के कारण नहीं हुआ है। नदी की रक्षा के लिए जिन तत्वों पर रक्षा का दायित्व होता है, वे जब नहीं निभाते हैं, तब मानव जाति को बड़ा नुकसान होता है।”

उन्होंने कहा कि चूंकि नर्मदा नदी ग्लेशियर से नहीं निकलती, यह पौधों के प्रसाद से प्रगट होती है, इसलिए बड़े पैमाने पर पेड़ लगाकर इसकी रक्षा करने का कोई विकल्प नहीं है।

मोदी ने कहा, “हम ऐसा कर्म करें कि आने वाली पीढय़िां हमें याद रखें, जैसे कि आज हम अपने पुरखों का याद करते हैं। जैसे नदियों ने पुरखों को जीवन दिया, उसी तरह हम भी नदियों को जीवन दें।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में नया भारत बनाने का सपना लेकर चलना है, हर हिंदुस्तानी को जोडऩा है, आजादी के आंदोलन में जैसे देश जुड़ गया था, देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए नया भारत बनने के लिए हर देशवासी को जोडऩा है।

उन्होंने वर्ष 2022 में आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की याद दिलाते हुए कहा, “2022 में आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं, क्या हिंदुस्तान के सवा सौ करोड़ देशवासी हर पल उस वर्ष (2022) का स्मरण नहीं कर सकते, जिन महापुरुषों ने अपना जीवन देश के लिए लगा दिया, जवानी जेल में काट दी, फांसी के तख्ते पर चढ़ गए। क्या उनके सपनों को याद करते हुए हम यह संकल्प नहीं ले सकते कि हमें क्या करना है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने नर्मदा सेवा यात्रा को नदी संरक्षण का दुनिया का बड़ा अभियान करार देते हुए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व सरकार व जनता की हिस्सेदारी की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के लिए अपनाए जा रहे तौर-तरीकों की सराहना करते हुए कहा कि इससे अन्य राज्यों को सीखना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारे यहां कहा जाता है जो एक साल का सोचता है, वो अनाज बोता है और जो भविष्य का सोचता है वह फलदार वृक्ष बोता है। ये फलदार वृक्ष आने वाले समय में कई परिवारों के लिए अथरेपार्जन की गारंटी भी बन जाते हैं।”

उन्होंने कहा, “मध्यप्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी के संरक्षण अभियान को लेकर जो कार्ययोजना बनाई है, उसमें हर व्यक्ति के लिए काम है, हर जगह के लिए काम है, कब करना और कैसे करना है, उसका विधि-विधान है, कौन किस काम को देखेगा, इसका ब्यौरा है, एक हिसाब से यह फ्यूचर विजन का परफेक्ट डॉक्यूमेंट है।”

मोदी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहेंगे कि वह कार्ययोजना की किताब अन्य राज्यों को भी भेजें, ताकि वे प्राकृतिक संसाधन की रक्षा का तरीका क्या होता है, उसे उदाहरण के तौर पर लेकर अपने-अपने राज्य में योजना बनाकर लागू करें।

उन्होंने कहा, “जल ही जीवन है, नदी माता है, यह तो कहते हैं, मगर हमारी सारी अर्थव्यवस्था उसी पर आधारित होती है। उसके बिना अर्थव्यवस्था खोखली हो जाती है, मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर 20 प्रतिशत पहुंची तो उसमें सबसे बड़ा योगदान नर्मदा का है।”

उन्होंने कहा, “नदी संरक्षण का लगभग 150 दिन का इस तरह का अभियान दुनिया के किसी और देश में चला होता, तो उसकी दुनियाभर में चर्चा हो रही होती। मीडिया इस अभियान के पीछे भागा भागा जाता, मगर इस यात्रा के साथ ऐसा नहीं हुआ, यह हमारा दुर्भाग्य है।”

स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जन-भागीदारी लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है। जनभागीदारी की उपेक्षा कर कोई भी सरकार सफल नहीं हो सकती। इसका उदाहरण मध्यप्रदेश है, जो स्वच्छता के क्षेत्र में पीछे था, लेकिन ²ढ़ संकल्प और जनभागीदारी से आज देश में सबसे आगे है। देश के 100 स्वच्छ शहरों में मध्यप्रदेश के 22 शहर शामिल हैं।

‘नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा’ की पूर्णता के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज ने नर्मदा सेवा मिशन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री को नर्मदा सेवा मिशन की कार्ययोजना-2017 सौंपी।

नर्मदा सेवा यात्रा 11 दिसंबर, 2016 को नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के उद्देश्य से उद्गमस्थल अमरकंटक से शुरू हुई थी। 148 दिन चली इस यात्रा ने लगभग साढ़े तीन हजार किलोमीटर का रास्ता तय किया।

इस यात्रा के दौरान लोगों को ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ का संकल्प दिलाया गया, नर्मदा में गंदे पानी को जाने से राकने की योजना बनी और नर्मदा से पांच किलोमीटर की दूरी तक की शराब की दुकानें बंद की गईं।

सरकार ने तय किया है कि नर्मदा नदी के दोनों तटों पर एक-एक किलोमीटर तक फलदार पेड़ों के पौधे लगाए जाएंगे और पहले तीन वर्ष तक सरकार किसानों को मुआवजा देगी, क्योंकि इन पेड़ों में फल कम से कम तीन साल बाद ही फलेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से 12 बजकर 26 मिनट पर डुमना विमान तल पर उतरे। हेलीकॉप्टर के जरिए लगभग डेढ़ बजे अमरकंटक पहुंचे। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी थे। अमरकंटक पहुंचने के बाद मोदी ने नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना की और मंदिर में दर्शन किए। उसके बाद जनसभा को संबोधित किया और अमरकंटक से हेलीकॉप्टर से जबलपुर पहुंचे। जबलपुर से प्रधानमंत्री विशेष विमान से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर गए।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending