Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी बोर्ड में शामिल होगी योग शिक्षा, एक करोड़ से ज्यादा छात्रों को मिलेगा लाभ

Published

on

Loading

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में योग शिक्षा को शमिल करने की दिशा में बढ़ रही है। इस आशय का प्रस्ताव 26 अप्रैल को होने वाली परिषद की बैठक में पेश किया जाएगा।

परिषद के सचिव शैल यादव के अनुसार, पाठ्यक्रम समिति की बैठक में जो सुझाव आए हैं, उसके आधार पर विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड के सामने रखा जाएगा। बोर्ड से मंजूरी के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। वहां मंजूरी मिल गई तो बदली व्यवस्था जुलाई से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र में लागू कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद 25 हजार से अधिक स्कूलों के एक करोड़ छात्रों को योग की शिक्षा मिलनी शुरू हो जाएगी।

योग के पाठ्यक्रम को लेकर परिषद के अफसरों ने योगगुरु स्वामी रामदेव के पतंजलि योगपीठ से भी राय ली है। परिषद के मुताबिक, कक्षा 9 से 12 तक नैतिक शिक्षा, खेल एवं शारीरिक शिक्षा नाम से 50 नंबर का एक अनिवार्य पेपर होता है। इसके अंक परीक्षाफल में नहीं जोड़े जाते हैं। विद्यार्थियों को नंबर के बजाय ग्रेड दिया जाता है। इसी पेपर के तहत योग को भी रखा गया है। 10वीं स्तर पर 50 में छह और 12वीं स्तर पर पांच अंक योग के लिए हैं।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending